Create
Notifications

ब्लड डोनेट करने के फायदे-Blood Donate karne ke fayde

ब्लड डोनेट करने के फायदे(फोटो:youtube)
ब्लड डोनेट करने के फायदे(फोटो:youtube)
Ritu Raj
visit

हर साल एक अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जाता है। रक्तदान से किसी की जिंदगी बचाई जा सकती है। रक्तदान हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। रक्तदान से दिल की सेहत में सुधार और वजन कंट्रोल समेत हेल्थ को कई बड़े फायदे होते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको ब्लड डोनेट करने के फायदे के बारे में जानेंगे।

ब्लड डोनेट करने के फायदे-Blood Donate karne ke fayde in Hindi

दिल की सेहत में सुधार (improve heart health)

ब्लड डोनेट करने से दिल की सेहत में सुधार होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। माना जाता है कि खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के खतरे को बढ़ा सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए ब्लड डोनेट करें।

रेड सेल्स प्रोडक्शन (red cells production)

ब्लड डोनेट करने से रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद मिलती है। ब्लड डोनेशन से शरीर की कोशिकाएं ज्यादा लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए प्रेरित होती हैं, जो आपकी सेहत को सुधार सकता है और शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।

कैंसर का जोखिम कम (reduced risk of cancer)

नियमित रूप से ब्लड डोनेट करने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। रक्तदान से आपका शरीर कुछ खास तरह के कैंसर के जोखिम से बचाता है।

वजन कंट्रोल (Weight loss)

रक्तदान वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रक्तदान आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, रक्तदान को वजन कम करने का तरीका नहीं कहा जा सकता है। यह केवल बेहतर स्वास्थ्य का माध्यम है, वजन कम करने के प्लान का हिस्सा नहीं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now