Create

डायबिटीज में अमरूद खाने के फायदे- Diabetes me amrood khane ke fayde

डायबिटीज में अमरूद खाने के फायदे
डायबिटीज में अमरूद खाने के फायदे

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से आज के समय में ज्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित हैं। इन दिनों डायबिटीज एक आम बीमारी बनते जा रही है। 30 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी इस बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। हाई ब्लड शुगर (High Blood Pressure) से ग्रस्त मरीजों को अपने खान पान का खासा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घरेलू उपचार के जरिए इस बीमारी से निजात पाना चाहते हैं। डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में अमरूद बहुत कारगर फल माना जाता है। इसके सेवन से रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित होता है और बीमारियों का जोखिम भी घटता है। इसी कड़ी में आज हम आपको डायबिटीज में अमरूद खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

अमरूद (Guava) में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Anti-oxidants) पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इस फल में पोटैशियम, विटामिन-सी, सोडियम, फॉलिक एसिड और विटामिन बी9 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

डायबिटी में कैसे फायदेमंद होता है अमरूद

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम अमरूद में केवल 68 कैलोरी और 8.92 ग्राम नैचुरल शुगर होता है। ऐसे में इसका सेवन करना हाई ब्लड शुगर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

विशेषज्ञों के अनुसार हाई ब्लड शुगर वाले मरीजों को कम ग्लाइसेमिक (glycemic) वैल्यू युक्त फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 12 होता है। इसलिए ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment