Create

टमाटर खाने के फायदे Tamatar khane ke fayde

जानिए टमाटर खाने के फायदे (फोटो:haribhoomi)
जानिए टमाटर खाने के फायदे (फोटो:haribhoomi)

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर घर में रोजाना होता है। टमाटर का इस्तेमाल किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। टमाटर सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये कई गुणों से भरपूर होता है। टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी, फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो डायबिटीज, कैंसर जैसी कई बीमारियों से बचाने में फायदेमंद साबित होता है। टमाटर वजन घटाने में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसी कड़ी में आज हम आपको टमाटर खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

टमाटर खाने के फायदे Tamatar khane ke fayde in Hindi

वजन (Weight loss)

टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो वजन घटाने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए आप टमाटर को सलाद सब्जी, सूप और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं।

आंखों के लिए (For Eyes)

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। टमाटर में मौजूद विटामिन और मिनरल आंखों को हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है।

इम्यूनिटी (For Immunity)

टमाटर में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। टमाटर के सेवन से सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है।

डायबिटीज (Diabetes)

टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

वहीं अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे प्रतिदिन एक गिलास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता है।

बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है।

गठिया के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद है। प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment