Create

इन 6 फलों के छिलके से दूर होती है कई स्किन प्रॉब्लम- In Falo Ke Chhilko Se Dur Hoti Hai Kai Skin Problems

इन फलों के छिलके से दूर होती है कई स्किन प्रॉब्लम(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन फलों के छिलके से दूर होती है कई स्किन प्रॉब्लम(फोटो-Sportskeeda hindi)

फलों (Fruits) का सेवन स्वास्थ्य को जितना लाभ पहुंचाता है, उतना ही फलों के छिलके (Fruits peels) स्किन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। जी हां कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिनके छिलकों का इस्तेमाल करने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही स्किन पर निखार भी आता है। क्योंकि फलों की तरह फलों के छिलके भी विटामिन से भरपूर होते हैं, जो स्किन के लिहाज से फायदेमंद साबित होते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से फलों के छिलके स्किन के लिए लाभदायक साबित होते हैं।

इन 6 फलों के छिलके से दूर होती है कई स्किन प्रॉब्लम

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके का उपयोग स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। संतरे के छिलके (Orange peel) का पेस्ट बनाकर अगर आप चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे मुंहासे, टैनिंग, दाग धब्बों जैसी स्किन संबंधी समस्या दूर होती है। साथ ही चेहरे पर निखार आता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल मिला लेना चाहिए। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना चाहिए।

नींबू का छिलका

नींबू के छिलके (Lemon peel) का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि नींबू के छिलके में विटामिन सी मौजूद होता है। इसलिए अगर आप नींबू के छिलके का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाते हैं या फिर नींबू के छिलके को स्किन पर रगड़ते हैं, तो इससे टैनिंग की समस्या दूर होती है।

आम का छिलका

आम के छिलके (Mango peel) का इस्तेमाल कई स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसलिए अगर आप आम के छिलके का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे झुर्रियों, पिंपल्स, टैनिंग जैसी समस्या दूर होती है। साथ ही त्वचा पर ग्लो भी आता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आम के छिलके का पाउडर बनाकर उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

पपीता का छिलका

मौसम बदलने की वजह से या प्रदूषण की वजह से अक्सर कर लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। लेकिन अगर आप पपीते के छिलके (Papaya peel) से बने फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है। इसके लिए पपीता के छिलके का पाउडर बना लेना चाहिए, फिर उसमें ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

अनार का छिलका

अनार के छिलकों (pomegranate peels) का फेस पैक स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए अगर आप अनार के छिलकों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर निखार आता है। साथ ही झुर्रियों और झाइयों की शिकायत भी दूर होती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए अनार के छिलकों का पाउडर बना लेना चाहिए, फिर उसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

केले का छिलका

केले का सेवन जितना स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, उसका छिलका उतना ही स्किन के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए अगर आप केले को छिलके (Banana Peel) को चेहरे पर रगड़ते हैं और फिर चेहरे पर गुलाब जल लगा लेते हैं, तो इससे पिंपल्स और टैनिंग जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment