फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के 7 फायदे

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

फिटकरी का प्रयोग कटने, चोट के घाव को ठीक करने या त्वचा पर लगाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी फिटकरी के पानी से कुल्ला किया है, फिटकरी के पानी से कुल्ला करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से ओरल हेल्थ को तो फायदा पहुंचता ही है, साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। क्योंकि फिटकरी एंटी बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य को बेहद लाभ पहुंचाते हैं। तो आइए इस लेख के जरिए जानते हैं फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के 7 फायदे-Benefits Of Gargling With Alum Water In Hindi

मुंह के छाले में फायदेमंद

अगर आप मुंह के छाले (Mouth Ulcer) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। जी हां क्योंकि फिटकरी के पानी में मौजूद गुण छाले की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं।

दांत दर्द में फायदेमंद

अगर आप कैविटी (cavity) या दांत दर्द (Tooth ache) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। जी हां क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण दांत दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

मसूड़ों के सूजन में फायदेमंद

अगर आपको मसूड़ों में सूजन (swelling in gums) या लालिमा की शिकायत है, तो आपको फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद गुण बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं, जिससे मसूड़े में सूजन और लालिमा की समस्या दूर होती है।

गले में खराश की समस्या होती है दूर

गले में खराश (sore throat) की समस्या होने पर फिटकरी के पानी से कुल्ला करना फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो संक्रमण को दूर करने में मददगार होता है।

मुंह की दुर्गंध करे दूर

अगर आप मुंह की दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं, तो आपको फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद गुण मुंह में पनपने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है।

झनझनाहट दूर करे

ठंडा या गर्म कुछ भी खाने पर दांतों में तेज झनझनाहट या सनसनी होती है। ऐसे में अगर आप फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं, तो इससे राहत पाने में मदद मिलती है।

पायरिया में फायदेमंद

पायरिया (Pyorrhea) दांतों और मसूड़ों से जुड़ी एक गंभीर समस्या है। पायरिया की समस्या होने पर अगर आप फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि फिटकरी का पानी दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now