कैशोर गुग्गुल के फायदे

कैशोर गुग्गुल के फायदे (sportskeeda Hindi)
कैशोर गुग्गुल के फायदे (sportskeeda Hindi)

हमने बहुत सी आयुर्वेदिक औषधि के बारे में सुना है, जिसमें से एक कैशोर गुग्गुल भी है। अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में बढ़ गई है तो ऐसे में कैशोर गुग्गुल का सेवन लाभकारी होता है। वही कैशोर गुग्गुल पुराने घुटनो का दर्द ,घाव ,खाँसी ,कोढ़ ,गुल्म ,शोथ ,पेट से सम्बंधित रोग ,पाण्डु ,प्रमेह ,एवं रक्त को साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है। सही बात तो यह है की कैशोर गुग्गुल (kaishore guggul) को लेते समय किसी प्रकार का परहेज नहीं करना पड़ता है। यह पाचन शक्ति सुधारने के साथ -साथ शरीर में सूजन को भी ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है।

youtube-cover

कैशोर गुग्गुल के फायदे : Benefits Of Kaishore Guggulu In Hindi

यूरिक एसिड -

अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक बढ़ गई है। तो यह गठिया का कारण बन सकता है। जिसके लिए यह बहुत फायदेमंद है।

खून को साफ करने के लिए -

अगर किसी व्यक्ति का खून साफ नही है तो इसकी वजह से कई समस्या हो जाती है, जैसे त्वचा पर दाग-धब्बे आदि। इन समस्या को दूर करने के लिए कैशोर गुग्गुल लाभकारी है।

त्रिदोष को दूर करने के लिए -

अगर किसी के शरीर में होने वाली त्रिदोष को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए कैशोर गुग्गुल सक्षम दवा है।

कैशोर गुग्गुल का सेवन कैसे करें -

कैशोर गुग्गुल का सेवन करना बहुत आसान है ,इसे सुबह - शाम 2 से 4 गोली मंजिष्ठादि क्वाथ या गर्म पानी अथवा दूध के साथ ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan