Create
Notifications

किशमिश ही नहीं उसके पानी से भी मिल सकते हैं फायदे

किशमिश ही नहीं उसके पानी से भी मिल सकते हैं फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
किशमिश ही नहीं उसके पानी से भी मिल सकते हैं फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बदलते लाइफस्टाइल में लोग अपने सेहत के प्रति सतर्कता बरतने लगे हैं। ऐसे में ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। प्रतिदिन एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर का कई समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। किशमिश ड्राई फ्रूट्स में सबसे स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए लाभदायक होती है। आयुर्वेद में किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने से कई लाभ बताए गए हैं। किशमिश के पानी का उपयोग करने से एनर्जी को बढ़ाने और पाचन को बेहतर करने के लिए किया जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर आदि गुण पाए जाते हैं। किशमिश के पानी का इस्तेमाल करने से कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है। इसका उपयोग मिठाई, खीर और दूसरी मीठी चीजों को सजाने या स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं।

किशमिश का पानी सेहत के लिए लाभदायक है, इसके लिए आप रात को 10 - 12 किशमिश पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। इस लेख के माध्यम से हम किशमिश का पानी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं।

किशमिश ही नहीं उसके पानी से भी मिल सकते हैं फायदे

1. पेट साफ रखे (Clears stomach)

अगर आप प्रतिदिन किशमिश के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट साफ रहता है और किसी को कब्ज या गैस की समस्या है, तो ऐसे लोगों के लिए किशमिश का पानी पीना लाभदायक होता है। इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है।

2. आयरन की कमी को दूर करे (Treats iron deficiency)

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए किशमिश का सेवन अच्छा माना जाता है। यदि आप प्रतिदिन सुबह किशमिश के पानी का इस्तेमाल करें तो इससे आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी जिससे एनीमिया जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है। किशमिश का पानी आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है।

3. खून को साफ करे (Purifies blood)

किशमिश के पानी पीने से खून साफ होता है, जिससे लिवर ठीक रहता है तथा शरीर स्वस्थ रहता है। खून साफ रखने के लिए किशमिश के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

4. त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial for skin)

किशमिश के पानी का सेवन त्वचा के लिए लाभदायक होता है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से शरीर के सभी हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं जो आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव दिखाता है तथा त्वचा साफ होने लगती है। स्किन पर होने वाली झुर्रियों को दूर करने में किशमिश के पानी को सहायक माना जाता है। यदि किसी को त्वचा से संबंधित परेशानी होती है तो उसे किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

5. इम्युनिटी को मजबूत करे (Strengthen immunity)

इम्युनिटी को मजबूत रखना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि कमजोर इम्युनिटी के कारण ही लोगों को कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है। इम्युनिटी को मजबूत रखने में किशमिश का पानी लाभदायक हो सकता है। इसमें विटामिन C, विटामिन B और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने का काम करते हैं, इसलिए इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए किशमिश का पानी पीना लाभदायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...