इन 6 फलों की पत्तियां सेहत को पहुंचाती है लाभ- In Falo Ki Pattiya Sehat Ko Pahuchati Hai Laabh

इन फलों की पत्तियां सेहत को पहुंचाती है लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन फलों की पत्तियां सेहत को पहुंचाती है लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)

फलों का सेवन स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है, ये तो सभी लोग जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फलों के साथ-साथ फलों की पत्तियां (fruit leaves) भी सेहत को काफी लाभ पहुंचाती हैं। जी हां कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिनकी पत्तियां स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाती है। इन फलों की पत्तियों का उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि फलों की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं, फलों की पत्तियां में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होते हैं। जो स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से फलों की पत्तियों फायदेमंद साबित होती है।

इन 6 फलों की पत्तियां सेहत को पहुंचाती है लाभ

पपीता की पत्तियां

पपीता (Papaya) का सेवन स्वास्थ्य को जितना लाभ पहुंचाता है, उतना ही इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए लाभकारी साबित होता है। क्योंकि पपीता की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं, इसलिए पपीता के पत्तों के जूस का सेवन करने से शुगर कंट्रोल रहता है, साथ ही मलेरिया और डेंगू के बुखार में भी लाभदायक साबित होता है।

अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियों (Guava leaves) का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी, आयरन, एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप अमरूद के पत्तियों से बनी चाय का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट हेल्दी रहता है, गठिया की बीमारी में फायदेमंद साबित होता है। साथ ही शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।

आम की पत्तियां

आम (Mango) खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उतना ही उसकी पत्तियां सेहत को लाभ पहुंचाती है। क्योंकि आम की पत्तियों में फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन होती है, इसलिए अगर आप आम की पत्तियों से बने चाय या काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे पेट संबंधी बीमारी ठीक होती है, साथ ही इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

अनार की पत्तियां

अनार के साथ-साथ अनार की पत्तियों (pomegranate leaves) का सेवन भी स्वास्थ्य को काफी फायदा पहुंचाती हैं। क्योंकि अनार की पत्तियों में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसका सेवन पीलिया की बीमारी में लाभदायक साबित होता है, साथ ही इसका सेवन करने से मोटापा भी कंट्रोल होता है।

बेल की पत्तियां

गर्मी में बेल (Bael) के शरबत का सेवन बहुत चाव से लोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं बेल के साथ-साथ बेल की पत्तियों भी गुणकारी साबित होती है। बेल की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड साफ होता है, शुगर कंट्रोल होता है, साथ ही इसका सेवन कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करता है।

सीताफल की पत्तियां

सीताफल की पत्तियों (Custard apple leaves) भी सेहत को कई लाभ पहुंचाती है। सीताफल की पत्तियों का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है, साथ ही पत्तियों का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाने से स्किन संबंधी समस्याएं भी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava