लेमन ग्रास के फायदे

लेमन ग्रास के फायदे (sportskeeda Hindi)
लेमन ग्रास के फायदे (sportskeeda Hindi)

लेमन ग्रास (Lemon Grass) का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले घास आती है और सोच में लग जाते हैं कि ये घास सेहत के लिए कैसे लाभकारी हो सकती है। आपको बता दें कि ये हरी-हरी दिखने वाली घास कोई ऐसी वैसी घास नहीं है, बल्कि लेमन ग्रास है। जो औषधीय गुणों से भरी है। इसके सेवन से सिर से लेकर पैर तक की बीमारी दूर की जा सकती है। लोग इसका सेवन चाय के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी करते हैं। जानते हैं लेमन ग्रास से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं।

youtube-cover

लेमन ग्रास के फायदे : Benefits Of Lemon Grass In Hindi

किडनी के लिए फायदेमंद -

लेमन ग्रास के सेवन से बार-बार पेशाब आता है जो आपकी किडनी के लिए अच्छा है। इससे शरीर से षाक्त पदार्थ पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं और किडनी स्वस्थ रहती है।

अर्थराइटिस में लाभकारी -

अगर किसी को अर्थराइटिस की परेशानी है और हर समय जोड़ों के दर्द, सूजन और शरीर में अकड़न जैसी समस्या रहती है तो इसके लिए लेमन ग्रास के तेल का सेवन करें। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अर्थराइटिस में आराम दिलाता है।

अस्थमा में फायदेमंद -

लेमन ग्रास एलर्जिक गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा की परेशानी से बचा सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं,जो संक्रमित कोशिकाओं को फेफड़ों में घुसने से रोकते हैं।

तनाव दूर करें -

जिन लोगों को तनाव रहता है उनके लिए लेमन ग्रास का सेवन लाभकारी होता है। इसमें पाए जाने वाला मैग्नीशियम तनाव को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।