Create
Notifications

बालों के लिए सरसों के तेल के 5 फायदे- Baalo Ke Liye Sarso Ke Tel Ke Fayde

बालों के लिए सरसों के तेल के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
बालों के लिए सरसों के तेल के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल घने और काले हो, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल, प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने, रूसी और बेजान बालों की समस्या देखी जा रही है, जिसकी वजह से बालों की खूबसूरती खो जा रही है। बता दें कि बाल कमजोर तब होते है, जब बालों को पोषण नहीं मिल पाता है और बालों को पोषण तेल से मिलता है, बालों को पोषण देने के लिए सरसों का तेल (Mustard oil for hair) काफी फायदेमंद साबित होता है। साथ ही सरसों के तेल में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही सरसों के तेल से बाल मजबूत भी होते हैं, तो आइए जानते हैं बालों के लिए सरसों के तेल के क्या-क्या फायदे होते हैं।

बालों के लिए सरसों के तेल के 5 फायदे

1- दो मुंहे बालों (Split Ends) की शिकायत होने पर सरसों का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सरसों के तेल में प्रोटीन, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप बालों में सरसों का तेल लगाते हैं, तो इससे दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

2- डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या एक आम समस्या है, डैंड्रफ की शिकायत होने पर बालों में खुजली होने लगती है और बाल कमजोर होने लगते हैं। लेकिन डैंड्रफ की शिकायत होने पर अगर आप बालों में सरसों का तेल लगाते हैं, तो इससे डैंड्रफ की शिकायत से छुटकारा मिलता है। क्योंकि सरसों के तेल में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं।

3- बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए भी सरसों का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप सरसों का तेल बालों में लगाते हैं, तो इससे बालों को पोषण मिलता है। साथ ही बाल मुलायम और चमकदार भी बनते हैं।

4- तनाव बालों को कमजोर (weaken hair) और पतला बना देते हैं, लेकिन अगर आप सरसों के तेल से बालों की मालिश करते हैं, तो इससे तनाव कम होता है, साथ ही बाल मजबूत और घने बनते हैं।

5- बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन बाल झड़ने की शिकायत होने पर अगर आप सरसों के तेल से स्कैल्प पर मालिश करते हैं, तो इससे सिर का रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...