Create
Notifications

जायफल और लौंग के 6 फायदे- Jayfal aur Laung ke 6 Fayde

ये है जायफल और लौंग के 6 कमाल के फायदे
ये है जायफल और लौंग के 6 कमाल के फायदे
Ritu Raj

जब गरम मसालों की बात आती है तो ये जायफल और लौंग के बिना अधूरा है। जायफल और लौंग लगभग हर भारतीय किचन में पाया जाने वाला मसाला है। इसे हम ज्यादातर सर्दी के मौसम में इस्तेमाल करते हैं। ये भोजन में जितना स्वाद बढ़ाने के काम आते हैं उससे कहीं ज्यादा हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन दोनों के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट किया जा सकता है। साथ ही दस्त की समस्या में भी ये दोनों काफी उपयोगी हैं। एलर्जी की समस्या के साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

जायफल और लौंग के 6 फायदे

1- खांसी-जुकाम (cough and cold) ये समस्या किसी को भी किसी भी मौसम में हो सकती है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए लौंग और जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फ्लू-संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। इसके लिए जायफल और लौंग के चाय का सेवन करना चाहिए।

2- इनफर्टिलिटी (infertility) प्राचीन काल से ही लौंग और जायफल कामोत्तेजना को बढ़ाने में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। खासकर यूनानी चिकित्सा में इस समस्या के लिए जायफल और लौंग खूब इस्तेमाल किया जाता है। इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसके मिश्रण का सेवन करना चाहिए।

3- वजन (Weight) आज के समय में लोग वेट लॉस (Weight Loss) करने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं। लौंग और जायफल इस समस्या में आपके काम आ सकते हैं। ये दोनों मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करेंगे। नियमित रूप से इसके चाय के सेवन से शरीर में कैलोरी काफी तेजी से बर्न होती है और मोटापे की समस्या से जल्द छुटकारा मिलने लगेगा।

4- इम्यूनिटी (Immunity) कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। रोग-प्रतिरोधक क्षमता दुरस्त है तो इस वायरस का खतरा काफी कम हो जाता है। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुणों से भरपूर लौंग और जायफल के मिश्रण से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है।

5- गले में खराश (sore throat) मौसम बदलते ही कई सारी परेशानियां शुरू हो जाती हैं, जिनमें से एक है गले में खराश। इसके लिए लौंग और जायफल की चाय बनाकर सेवन करना चाहिए। इससे गले में मौजूद कफ और सूजन कम हो जाती है और खराश की समस्या के साथ ही दर्द से भी राहत मिलता है।

6- स्किन (Skin Problems) सेहत के साथ ही चेहरे की ब्यूटी के लिए भी लौंग और जायफल फायदेमंद हैं। इनके पाउडर को मिक्स कर चेहरे पर लगाने से एक्ने, पिंपल्स जैसी परेशानियां दूर होती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...