Create

जैतून की पत्तियों के 6 फायदे- Jaitun Ki Pattiyo Ke Fayde

जैतून की पत्तियों के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
जैतून की पत्तियों के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

जैतून के तेल (olive oil) का उपयोग तो आपने किया ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी जैतून की पत्तियों (olive leaves) का सेवन किया है, जैतून की पत्तियों का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। बता दें कि जैतून दो तरह के होते हैं एक हरा और दूसरा काला, दोनों ही जैतून की पत्तियां सेहत के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती हैं। क्योंकि जैतून की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती है, आप चाहे तो जैतून की पत्तियों को काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। क्योंकि इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। जैतून की पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित होता है। तो आइए जानते हैं जैतून की पत्तियों के क्या-क्या फायदे होते हैं।

जैतून की पत्तियों के 6 फायदे

1- जिन लोगों की इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होती है, वो आसानी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। लेकिन अगर आप जैतून की पत्तियों के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे आपका शरीर वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकता है।

2- डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज जैतून की पत्तियों से बने काढ़े का सेवन करते हैं, तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि जैतून के काढ़े का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

3- कान दर्द (Ear pain) की शिकायत होने पर भी जैतून की पत्तियों का उपयोग काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि कान दर्द की शिकायत होने पर अगर आप जैतून की पत्तियों का रस निकालकर उसमें शहद मिलाकर 2-2 बूंद कान में डालते हैं, तो इससे दर्द की शिकायत से छुटकारा मिल जाता है।

4- बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन बाल झड़ने पर अगर आप जैतून की पत्तियों का उपयोग करते हैं, तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप जैतून की पत्तियों का रस निकालकर स्कैल्प पर लगाते हैं, तो इससे बाल झड़ने की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

5- जैतून की पत्तियां स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है। क्योंकि जैतून की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसलिए अगर आप जैतून की पत्तियों से बने चाय या काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है।

6- शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) काफी खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन अगर आप जैतून की पत्तियों से बने काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...