Create

इन फलों-सब्जियों का छिलका भी सेहत को पहुंचाता है लाभ- In Falo-Sabjiyon Ka Chhilka Bhi Sehat Ko Pahuchata Hai Laabh

इन फलों-सब्जियों का छिलका भी सेहत को पहुंचाता है लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन फलों-सब्जियों का छिलका भी सेहत को पहुंचाता है लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)

फलों और सब्जियों का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, ये तो हम सभी लोग जानते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फलों और सब्जियों के साथ-साथ फलों और सब्जियों के छिलके (fruits and vegetables peels) भी स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। जी हां कई फल और सब्जियां ऐसी भी होती है, जिनके छिलकों का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। क्योंकि फलों और सब्जियों के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। फलों और सब्जियों के छिलकों में फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। साथ ही यह एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होते हैं। जो स्वास्थ्य और स्किन के लिहाज से लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से फलों-सब्जियों के छिलके फायदेमंद साबित होते हैं।

इन फलों-सब्जियों का छिलका भी सेहत को पहुंचाता है लाभ

आलू का छिलका

आलू (Potato) की सब्जी खाना हर किसी को पसंद होता है। आलू के बिना सब्जी अधूरी सी लगती है। लेकिन ज्यादातर लोग आलू के छिलके को छीलकर फेंक देते हैं, पर क्या आप जानते हैं आलू के छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, बी6, पोटेशियम, मैंगनीज, और कॉपर तत्व पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप आलू की सब्जी को छिलके सहित खाते हैं, तो इससे कई बीमारियां दूर होती है।

खीरे का छिलका

खीरे (Cucumber) को अक्सर कर लोग छीलकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर क्या आप जानते हैं खीरे के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। खीरे के छिलकों में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन के जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप इसका छिलके सहित सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल रहता है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

मूली का छिलका

मूली (Raddish) के साथ-साथ मलूी के छिलके भी सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन मूली को छिलकों सहित खाने से मूली का स्वाद थोड़ा कड़वा लगता है। पर अगर आप मूली को छिलके सहित खाते हैं, तो इससे पाचन बेहतर रहता है, हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही कई और शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

बैंगन का छिलका

बैंगन (Brinjal) का सेवन तो सेहत को लाभ पहुंचाता ही है, साथ ही साथ बैंगन का छिलका भी कई बीमारियों को दूर करने में लाभदायक साबित होता है। इसलिए बैंगन की सब्जी को हमेशा छिलके सहित ही खाना चाहिए। बैंगन को छिलके सहित खाने से इसमें मौजूद फाइबर कोशिकाओं की रक्षा करते हैं।

केले का छिलका

केले (Banana) के छिलकों का उपयोग स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि केले के छिलकों में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो पिंपल्स और झुर्रियों जैसी शिकायतों को दूर करने में मदद करते हैं।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके (Orange Peel) का इस्तेमाल स्किन को कई लाभ पहुंचाता है। इसलिए अगर आप संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे दाग-धब्बों, टैनिंग जैसी स्किन संबंधी समस्या दूर होती है। साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है।

सेब का छिलका

सेब (Apple) को कई लोग छिलकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं सेब के छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए अगर आप सेब को छिलकों सहित खाते हैं, तो इससे हार्ट हेल्दी रहता है, कैंसर का खतरा कम होता है। साथ ही वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment