अनानास के फायदे

अनानास के फायदे (sportskeeda Hindi)
अनानास के फायदे (sportskeeda Hindi)

फल सेहत के लिए लाभकारी होते हैं फिर चाहे वो कोई भी फल हो। उनमें से एक हैं अनानास। जो खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतनी ही फायदेमंद भी। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी फायबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस का साथ-साथ कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। जो व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है। अनानास (Pineapple) के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है औऱ बीमारियों से दूर रह सकते हैं यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कैंसर की बीमारी से बचाव। जानते हैं इसके सेवन से क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

youtube-cover

अनानास के फायदे : Benefits Of Pineapple In Hindi

हड्डियों को मजबूत बनाएं -

व्यक्ति के शरीर में हड्डियों की अहम भूमिका होती है। इन्हें लंबे समय तक मजबूत रखने के लिए अनानास को खाने में शामिल करना चाहिए। क्योंकि अनानास में मैंगनीज पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने में मदद करता है।

गले की खराश में फायदेमंद -

अनानास में टीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से ये सूजन जैसे समस्या को दूर करता है इसके गुण के कारण ये गले की खराश भी दूर करता है।

खून बढ़ाने में मदद -

अनानास के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। इसके साथ ही इसके सेवन से बीमारी से जल्दी ठीक हो सकते हैं।

तनाव दूर करें -

लोगों में आज के समय तनाव होना आम बात है, लेकिन अगर हर समय तनाव में रहते हैं तो ये जानलेवा बन सकता है। इसे दूर करने के लिए अनानास का सेवन करें। ये आपको तनाव से दूर रखने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए -

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वजन कम करने के लिए अनानास जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है। अनानास में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।