Create
Notifications

त्वचा के लिए अनार के छिलके का पाउडर लाभकारी : Twacha Ke Liye Anar Ke Chilke Ka Powder Labhkari 

स्किन के लिए अनार के छिलके का पाउडर लाभकारी (फोटो - sportskeeda hindi)
स्किन के लिए अनार के छिलके का पाउडर लाभकारी (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अनार (Pomegranate) का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। ये एक बेहद स्वादिष्ट और गुणकारी फल है। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ अनार ही नहीं, बल्कि अनार के छिलके भी स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं, खासकर त्वचा (skin) के लिए। अनार के छिलकों त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्वों के साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। (skin) की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं और आपको एक साफ और दमकती (skin) पाने में मदद करते हैं। इस लेख में हम आपको त्वचा के लिए Anar के छिलके के फायदे (Pomegranate Peel Benefits For Skin In Hindi )।

त्वचा के लिए अनार के छिलके का पाउडर लाभकारी :

मॉइश्चराइजर का काम करते हैं - अनार (Anar) के छिलकों में एलेजिक एसिड मौजूद होते है, जो (skin) में नमी को लॉक करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं अनार के छिलके त्वचा में पीएच लेवल के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं - अनार (Anar) के छिलके त्वचा के लिए एक सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं। यह आपकी त्वचा को हानिकारक किरणों जैसे यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाते हैं।

कील-मुंहासों और दाग धब्बों को कम करते हैं - Anar के छिलके में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। अनार के छिलके आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद करते हैं और दाग-धब्बों को भी साफ करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...