Create

नाक में डालें बादाम का तेल और पाएं फायदे ही फायदे!

 Put almond oil in the nose and get the benefits only!
नाक में डालें बादाम का तेल और पाएं फायदे ही फायदे!

ये तो आप जानते ही होंगे की अगर हम रोज़ सुबह खाली पेट भीगे हुए बादामों को चबा कर अच्छे से कह्यें तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी साबित होता है साथ ही बादाम को ऊर्जा का स्रोत भी माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सुस्ती और थकान को दूर कर सकते हैं. शरीर में ऊर्जा के लिए नियमित रूप से चार से पांच भीगे हुए बादाम सुबह खाली पेट खाना चाहिए.

इसके अलावा बादाम को स्वास्थ्य लाभों का खजाना माना जाता है। बादाम का तेल भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं, बल्कि शरीर पर लगाने के लिए भी किया जाता है। बादाम का तेल कई बीमारियों से बचाव कर सकता है। बादाम का तेल नाक में भी डालना काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही बादाम का तेल त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। दो बूंद बादाम का तेल नाक में डालने से कई इंफेक्शन से बचा जा सकता है। यह सांस से जुड़ी कई तरह की परेशानियों में आराम देता है।

जानिए बादाम के तेल के फायदे!

बादाम के तेल के कई फायदे होते हैं। इसमें विटामिन ए, डी और ई जैसे तत्व मौजूद होते हैं। बादाम के तेल से छोटे बच्चों की मालिश भी की जाती है। इससे हड्डियां मजबूत बनती है। साथ ही सांस संबंधी परेशानियों में भी आराम मिलता है।

youtube-cover

बादाम का तेल नाक में डालने के फायदे!

बादाम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ इंफेक्शन का खतरा कम रहता है। साथ ही

• सोने से पहले बादाम तेल की 2-3 बूंदें नाक में डालने से बालों का झड़ना कम होता है।

• दिमाग तेज होने के साथ स्मरण शक्ति बढ़ती है।

• तनाव कम होने के साथ बॉडी में रिलैक्स फील होता है।

सिर दर्द में भी होता है लाभकारी

बादाम का तेल नाक में दो बूंद डालने से न सिर्फ हेल्थ के लिए बल्कि स्किन और बालों के लिए भी अच्छा होता है। साथ ही यह कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखता है। बादाम का तेल नाक में डालने से सिर दर्द की समस्या कम होती है।

आपके बालों को रखता है मजबूत और काला

आजकल खराब खानपान और लाइफस्टाइल के चलते उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसे में बादाम का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। दो बूंद बादाम का तेल नाक में डालने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और बालों का सफेद होना भी कम हो सकता है।

बादाम का तेल है अमृत सामान
बादाम का तेल है अमृत सामान

साइनस में भी इसे प्रयोग कर के देखें

जिन्हें साइनस की समस्या है उनके लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से नाक में दो बूंद बादाम का तेल डालने से साइनस में काफी आराम मिलता है।

मजबूत दांतों के लिए नाक में डालें तेल

कई बार हमें दांतों में कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। दांतों का सड़ना या फिर कमजोर होने के चलते हम कठोर चीजों को खा नहीं पाते। ऐसे में नाक में दो बूंद बादाम का तेल डालने से दांतों की जड़ों को मजबूती मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment