मेथी को भूनकर खाने के फायदे

मेथी को भूनकर खाने के फायदे(sportskeeda Hindi)
मेथी को भूनकर खाने के फायदे(sportskeeda Hindi)

मेथी (Fenugreek) का उपयोग हर घर में किया जाता है। खाने में मेथी का तड़का लगाने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। इसके उपयोग से सेहत को बहुत फायदा मिलता है। मेथी में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये गुण कई बीमारियों से बचाव करते हैं। लेकिन इसका सही लाभ पाने के लिए मेथी को भूनकर खाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं मेथी को भूनकर खाने के फायदे।

youtube-cover

मेथी को भूनकर खाने के फायदे : Benefits Of Rosted Fenugreek In Hindi

शुगर लेवल कंट्रोल होता है -

आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की तादात काफी ज्यादा है। अगर मधुमेह का कोई मरीज रोज खाली पेट मेथी भूनकर खाता है तो उसका बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

हड्डियां मजबूत होती हैं -

भूनी मेथी (Fenugreek) आपके बोन हेल्थ (Bone Health) के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें काफी कैल्शियम (Calcium) पाया जाता है जो हड्डिों को मजबूती देता है और साथ ही अनचाहे जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है।

बढ़ते वजन को कम करने के लिए -

मोटापा (Obesity) कई बीमारियों की जड़ है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ऐसे में मेथी (Fenugreek) को सुबह भूनकर जरूर खाएं। खाली पेट ऐसा करने से आपका अनचाहा वेट कम हो जाएगा।

कोलेस्ट्रॉल का इलाज -

मेथी को भूनकर सुबह खाली पेट खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) लेवल काफी कम हो जाता है। अगर ऐसा रोजाना किया जाए तो गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

पेट की परेशानी दूर करने के लिए -

भारत में ज्यादा मसालेदार और तेल युक्त खाने का चलन है। जिसकी वजह से व्यक्ति को एसिडिटी (Acidity) जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। मेथी (Fenugreek) भूनकर खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर होता और पेट को काफी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now