Create
Notifications

सिंघाड़े का आटा खाने के 5 फायदे- Singhare Ka Aata Khane Ke Fayde

सिंघाड़े का आटा खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
सिंघाड़े का आटा खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

सिंघाड़े के आटे (Singhare Ka Aata) का उपयोग हलवा, बर्फी, पकोड़े जैसी चीजों को बनाने के लिए किया जाता है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। साथ ही सिंघाड़े के आटे का सेवन सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि सिंघाड़े का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सिंघाड़े के आटे का सेवन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि सिंघाड़े के आटे में पोटैशियम, जिंक, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। तो आइए जानते हैं सिंघाड़े के आटे के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सिंघाड़े का आटा खाने के 5 फायदे

1- शरीर में एनर्जी (Energy) की कमी महसूस होने पर सिंघाड़े के आटे का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सिंघाड़े के आटे में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने में काफी मददगार साबित होते हैं।

2- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं, बढ़ता वजन कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए सिंघाड़े का आटा काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3- हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) हार्ट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सिंघाड़े के आटे का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सिंघाड़े के आटे में पोटैशियम मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है।

4- सिंघाड़े के आटे का सेवन हड्डियों (Bones) को स्वस्थ बनाए रखने में काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सिंघाड़े के आटे में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है।

5- सिंघाड़े के आटे में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है, इसलिए सिंघाड़े के आटे का सेवन करने से पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है। साथ ही पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...