Create

बिना तकिया लगाए सोने के 6 फायदे- Bina Takiya Lagaye Sone Ke Fayde

बिना तकिया लगाए सोने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
बिना तकिया लगाए सोने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

रात में सोते समय सभी लोग तकिये (Pillow) का इस्तेमाल जरूर करते हैं, कई लोगों को तो बिना तकिया लगाए नींद ही नहीं आती है। क्योंकि बिना तकिया लगाए सोने में काफी तकलीफ होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं तकिया लगाकर सोना सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। जी हां अगर आप तकिया लगाकर सोते समय हैं, तो इससे आप कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। इसलिए बिना तकिया लगाए ही सोना चाहिए। आइए जानते हैं बिना तकिया लगाए सोने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

बिना तकिया लगाए सोने के 6 फायदे

1- तकिया लगाकर सोने से गर्दन में दर्द की शिकायत हो जाती है, क्योंकि तकिये का इस्तेमाल करने से शरीर की नर्व डैमेज हो जाती है, जिससे गर्दन अकड़ जाती है और दर्द होने लगता है। लेकिन अगर आप तकिया बिना लगाए सोते हैं तो इससे गर्दन दर्द (Neck pain) की समस्या नहीं होती है।

2- तकिया लगाकर सोने से पिंपल्स (Pimples) और झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत भी हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि तकिया लगाकर सोने से चेहरे पर दबाव पड़ता है, जिससे तकिये की कवर पर मौजूद बैक्टीरिया आपके चेहरे पर आ जाते हैं, जिसकी वजह से पिंपल्स और झुर्रियों की समस्या हो जाती है।

3- तकिया लगाकर सोने से रीढ़ की हड्डी (spinal cord) की पोजीशन टेढ़ी रहती है, जिसके कारण शरीर में अकड़न और पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है। लेकिन तकिया बिना लगाए सोने से व्यक्ति की गर्दन स्पाइन की दिशा में रहती है, जिसकी वजह से पीठ दर्द की समस्या नहीं होती।

4- जिन लोगों को अनिद्रा (insomnia) की शिकायत रहती है, उनके लिए बिना तकिया लगाए सोना फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि तकिया बिना लगाए सोने से स्ट्रेस कम होता है, जिससे नींद अच्छी आती है।

5- बिना तकिया लगाए सोने से सिर के हिस्से में रक्त प्रवाह बेहतर होता है। साथ ही बिना तकिया लगाए सोना बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इससे बालों की ग्रोथ (Hair growth) सही होती है।

6- तकिया बिना लगाए सोना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बिना तकिया लगाए सोने से सिर के हिस्से में रक्त प्रवाह सही तरह से होता है, जिससे याददाश्त (Memory) तेज होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...