टिंडे के फायदे

टिंडे के फायदे (sportskeeda Hindi)
टिंडे के फायदे (sportskeeda Hindi)

लौकी, कद्दू की ही तरह एक सब्जी है टिंडा (Tinda Vegetable)। अक्सर लोगों को टिंडा खाना पसंद नहीं होता, लेकिन अगर सेहत के बारे में सोचकर देखें तो ये बहुत लाभकारी है। अगर आप टिंडा सब्जी के रूप में नहीं खाना चाहते तो इसे सूप, दाल, अचार, जूस, ड्राई सब्जी आदि बनाकर खाएं-पिएं। यह सब्जी सालोंभर सब्जी मार्केट में उपलब्ध होती है। यह पकने के बाद लौकी की ही तरह दिखने और स्वाद में लगती है। इसमें कैलोरी काफी कम और पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है। टिंडा आयरन, पोटैशियम, विटामिन ए, सी, बी6, कैल्शियम, नियासिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट आदि गुणों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं टिंडा खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ (Benefits of Tinda in Hindi) हो सकते हैं।

youtube-cover

टिंडे के फायदे : Benefits Of Tinda In Hindi

डायबिटीज रोगियों के लिए - टिंडे (Tinda Vegetable) में कैलोरी नाम मात्रा की होती है, ऐसे में डायबिटीज में भी इसे खाने से नुकसान नहीं होता है। टिंडा रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है। साथ ही इसके छिलके में खास तरह के केमिकल होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

मोटापा घटाने के लिए - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में टिंडा शामिल करना चाहिए। इस सब्जी में पानी के साथ ही फाइबर अधिक होता है, इसलिए इसके सेवन के बाद देर तक पेट भरा रहता है। आप ओवरईटिंग से बचे रह सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - आज के समय में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत होना जरूरी है, ऐसे में इसके लिए आप टिंडा (Indian Round Gourd) खाना शुरू कर दें। इसमें ग्लोबुलिन नाम का एक प्रोटीन होता है, जो कई तरह के रोगों से शरीर को बचाए रखता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan