तुलसी की पत्ती और लौंग के फायदे

तुलसी की पत्ती और लौंग के फायदे (sportskeeda Hindi)
तुलसी की पत्ती और लौंग के फायदे (sportskeeda Hindi)

कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति बीमारियों से बचना चाहता है तो उसे तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए। वहीं अगर इन पत्तों के साथ लौंग मिलाकर सेवन किया जाए तो इससे कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इन दोनों के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है। तुलसी की पत्तियों में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे- आयरन, पोटैशियम, कैरीटीन, क्लोरोफिल मैग्नीशियम और विटामिन-सी पाया जाता है। वहीं लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। तो चलिए जानते गैं तुलसी की पत्ती और लौंग के फायदे।

youtube-cover

तुलसी की पत्ती और लौंग के फायदे : Benefits Of Tulsi Leaves and Clove In Hindi

फेफड़ों को मजबूती मिलती है - अगर आप तुलसी की पत्ता और लौंग एक साथ खाते हैं तो इससे आपके फेफड़े मजबूत होते हैं। इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले आप थोड़ी सा मुलेठी का पाउडर लें। इसके बाद इसमें काली मिर्च, तुलसी के पत्ते और लौंग को भुनकर डालें। अब इस मिश्रण को कूटकर चबाएं।

सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत - सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने के लिए तुलसी और लौंग बहुत लाभकारी होती है। अगर किसी व्यक्ति को जुकाम हुआ है तो ऐसे में इसका सेवन करने के लिए 2 लौंग और 4-5 तुलसी के पत्ते लें। अब इसे एक कप पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी में थोड़ा सा शहद डालकर चाय की तरह पिएं।

स्ट्रेस कम करने के लिए - आज के समय में लोगों में स्ट्रेस की समस्या बढ़ती जा रही है। इस परेशानी को दूर करने के लिए तुलसी और लौंग असरदार है। इसका सेवन करने के लिए 1 कप पानी लें। इसमें 2 लौंग, पुदीने की कुछ पत्तियां, तुलसी के पत्ते और 1 छोटी इलायची डालकर उबाल लें। अब इसे चाय की तरह पिएं। इससे स्ट्रेस रिलीज हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan