Create
Notifications

त्वचा के लिए तुलसी पाउडर के फायदे- Twacha ke liye Tulsi Powder ke fayde

त्वचा के लिए तुलसी पाउडर के फायदे
त्वचा के लिए तुलसी पाउडर के फायदे
reaction-emoji
Ritu Raj

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से भरपूर तुलसी जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही त्वचा के लिए भी लाभ पहुंची है। तुलसी का हर एक अंग औषधीय जड़ी-बूटियों से भरपूर होता है जिसके चलते, आयुर्वेद इसको खास महत्व देता है। विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी में बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही तुलसी में हीलिंग गुण त्वचा के घावों को जल्दी भरने में मदद करते हैं। साथ ही तुलसी रक्त को साफ भी करने में मदद करती है। इसके लिए नियमित रूप से तुलसी पाउडर का इस्तेमाल का फायदा उठा सकते हैं।

त्वचा के लिए तुलसी पाउडर के फायदे

1- ग्लोइंग स्किन (glowing skin) चेहरे को चमकदार बनाने के लिए तुलसी पाउडर का इस्तेमाल लाभकारी होता है। इसमें प्यूरिफाइंग गुण होते हैं जो रक्त को साफ करते हैं, इसके चलते त्वचा में चमक आती है।

2- त्वचा संबंधी संक्रमण (skin infections) तुलसी स्किन इंफेक्शन को खत्म करने में काफी काम आ सकती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के चलते ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे- एक्जिमा (खुजलीदार लाल चकत्ते) से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। इसके लिए तुलसी के पाउडर का चेहरे पर प्रभावित जगह पर लेप लगाने से लाभ मिल सकता है।

3- एक्ने (acnes) कील मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो फिर तुलसी पाउडर आपके काम आ सकता है। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव होता है जो एक्ने को कम करने में मदद करेगा। तुलसी में मौजूद प्यूरिफाइंग एजेंट रक्त को साफ करते हैं, जिससे एक्ने की समस्या खत्म हो सकती है।

4- स्किन टोन (skin tone) तुलसी को आप स्किन टोन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन में कसावट लाने का काम करती है। इसके साथ ही इसमें लिनालू और लिमोनीन कंपाउंड होते हैं जो क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करते हैं। ये त्वचा की अशुद्धियों को साफ करते हैं।

5- एजिंग कम करे (reduce aging) बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर दिखने लगता है ऐसे में तुलसी इसके असर को कम कर सकती है। एंटीऑक्सीडेंट गुण के चलते तुलसी समय से पहले आने वाले बुढ़ापे का बचाव तो करती ही है साथ ही इसकी गति को धीमा करने में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...