Create
Notifications

बबूल की फली के पाउडर के फायदे- Babul ki Fali ka powder ke fayde

बबूल की फली के पाउडर के फायदे (फोटो:Youtube)
बबूल की फली के पाउडर के फायदे (फोटो:Youtube)
reaction-emoji
·
Ritu Raj
visit

बबूल का पेड़ स्वास्थ्य के लिए खासा उपयोगी माना जाता है. बबूल मुंह से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के सात ही पूरी शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। बबूल की पत्तियां, गोंद, फली और छाल सभी चीजें शरीर के लिए बड़े ही काम की होती हैं और इसके इस्तेमाल करने से कई रोगों को जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसके पत्ते से लेकर इसके फली तक का आयुर्वेद में कई दवाओं को बनाने और कई रोगों को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है।

बबूल की फली के पाउडर के फायदे- Benifits of Babul ki Fali powder

घुटने के दर्द

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है, घुटनों का दर्द भी इसमें आम है। हालांकि, यह कई बार उम्र से पहले भी दर्द होना शुरू हो जाता है। बबूल की फली का चूर्ण घुटनों के दर्द का निवारक है। यहां तक कि कई बार डॉक्टर घुटना बदलने की भी सलाह दे चुके हैं लेकिन बबूल की फली के पाउडर का इस्तेमाल कर न सिर्फ आराम मिलता है बल्की दर्द से हमेसा के लिए आराम मिल जाता है।

बबूल की फली के चूर्ण का इस्तेमाल अगर आप सही समय पर कम से कम तीन महीने तक सेवन करते हैं तो आपको काफी फायदा मिलेगा। खासकर गठिया के लिए और विशेष रूप से घुटने के दर्द के लिए रामबाण है। इसके लिए एक चम्मच बबूल की फली का चुर्ण प्रतिदिन सुबह या किसी भी समय गर्म पानी के साथ सेवन करें।

कमर दर्द

कमर दर्द में भी बबूल की फली का काफी लाभकारी है। इस समस्या को ठीक करने के लिए एक चम्मच बबूल की फली के चर्ण को दूध या पानी के साथ सेवन करने से कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है।

धातु रोग

अगर किसी को धातु रोग की समस्या है तो ऐसे में एक चम्मच दूध में बबूल की फली का चूर्ण मिला कर शेवन करने से काफी फायदा मिलता है।

शीघ्र पतन

शीघ्र पतन की समस्या होने पर एक चम्मच बबूल की फली का चूर्ण दूध में मिला लें और इसका कुछ समय तक नियमित सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

ल्यूकोरिया

खराब जीवनशैली, खानपान व शरीर की सफाई न रखने से महिलाओं को होने वाली श्वेतप्रदर (ल्यूकोरिया) की समस्या आम है। इसमें भी बबूल की फली का चूर्ण काफी लाभकारी माना गया है। दूध के साथ एक चम्मच चूर्ण का सेवन करने से ल्यूकोरिया की समस्या में लाभ मिलता है।

मासिक की समस्यां

मासिक की समस्यां में सुबह-शाम गर्म पानी में 1 चम्मच चूर्ण का सेवन लाभ दिलाता है।

सिरदर्द

आज के समय में जिस तरह से लोग चिंतित रहते हैं उसमें सिरदर्द (migraine) की बीमारी आम बनते जा रही है। ऐसे में आधा चम्मच सुबह-शाम गर्म पानी या दूध के साथ सेवन करने से काफी फायदा मिलता है। इसके अलावा भी कई और समस्याओं में बबूल की फली का चूर्ण लाभकारी है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji
comments icon2 comments
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now