हेल्थ कोच द्वारा सुझाए गए सर्वश्रेष्ठ एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स!

Best Anti-Inflammatory Foods Recommended By Health Coach!
हेल्थ कोच द्वारा सुझाए गए सर्वश्रेष्ठ एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स!

सूजन शरीर को हानिकारक उत्तेजनाओं, जैसे संक्रमण और चोटों से बचाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। हालांकि, जब सूजन पुरानी हो जाती है, तो यह हृदय रोग, गठिया और यहां तक कि कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। ऐसे कई एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ हैं जो पुरानी सूजन को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

आज हम स्वास्थ्य प्रशिक्षकों द्वारा सुझाए गए कुछ सर्वोत्तम सूजन-रोधी खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे:-

जामुन:

जामुन, जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी, न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि विरोधी भड़काऊ यौगिकों से भी भरे होते हैं। ये रंगीन फल एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने के लिए दिखाए गए हैं। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के जामुन शामिल करना पुरानी सूजन के खिलाफ एक शक्तिशाली बचाव प्रदान कर सकता है।

फैटी मछली:

वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट, ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ओमेगा-3 अपने जलनरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं और शरीर में जलन पैदा करने वाले अणुओं के उत्पादन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। वसायुक्त मछली के नियमित सेवन से हृदय रोग और संधिशोथ सहित सूजन से जुड़ी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

पत्तेदार साग:

पत्तेदार साग!
पत्तेदार साग!

पत्तेदार हरी सब्जियां, जिनमें पालक, केल, स्विस चार्ड और कोलार्ड ग्रीन्स शामिल हैं, पोषण संबंधी पावरहाउस हैं जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ये हरी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और अन्य एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों जैसे विटामिन सी और ई, बीटा-कैरोटीन और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होती हैं।

हल्दी:

हल्दी, एक जीवंत पीला मसाला जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, में कर्क्यूमिन नामक एक शक्तिशाली यौगिक होता है। करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह भड़काऊ एंजाइमों की गतिविधि को रोक सकता है और शरीर में प्रो-भड़काऊ अणुओं के स्तर को कम कर सकता है।

दाने और बीज:

youtube-cover

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया के बीज सहित मेवे और बीज, स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) और लिग्नन्स जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भी भरे होते हैं। अपने दैनिक आहार में मुट्ठी भर नट्स और बीजों को शामिल करने से सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल:

अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल भूमध्यसागरीय आहार में एक प्रधान है, जो लंबे समय से कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। यह तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है और इसमें ओलियोकैंथल नामक एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होता है।

अदरक:

अदरक का उपयोग सदियों से विभिन्न बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है, इसके शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण। इसमें जिंजरोल नामक एक बायोएक्टिव यौगिक होता है, जो शरीर में भड़काऊ मार्गों को रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now