Glowing Skin के लिए आजमाएं एवोकैडो और शहद का फेस मास्क!

Best Avocado And Honey Face Mask For Glowing Skin!
Glowing Skin के लिए आजमाएं एवोकैडो और शहद का फेस मास्क!

Glowing Skin पाने के लिए हमेशा महंगे त्वचा देखभाल वाली फेस क्रीम की आवश्यकता नहीं होती है। प्रकृति ने हमें अविश्वसनीय रूप से अपनी त्वचा की देखभाल के लिए सामग्री प्रदान की है जो हमारी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकती है। ऐसा ही एक शक्तिशाली संयोजन है एवोकैडो और शहद। व्यक्तिगत रूप से, ये सामग्रियां कई त्वचा देखभाल लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन संयुक्त होने पर, वे एक शक्तिशाली फेस मास्क बनाते हैं जो आपकी त्वचा को तरोताजा और चमकदार बना सकता है।

एवोकाडो और शहद के लाभों के साथ यहाँ जानिये इसका DIY फेस मास्क बनाने की ये सरल विधि:-

त्वचा के लिए एवोकाडो के फायदे:

एवोकाडो सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता; वे त्वचा के लिए असंख्य लाभ भी प्रदान करते हैं। विटामिन ई और सी से भरपूर एवोकाडो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट है। विटामिन ई अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो मुक्त कणों से लड़ने और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। एवोकाडो में प्राकृतिक तेल होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषण देते हैं, जिससे यह नरम और कोमल हो जाती है।

एवोकाडो के फायदे!
एवोकाडो के फायदे!

त्वचा के लिए शहद के फायदे:

शहद का उपयोग सदियों से इसके उपचार गुणों के लिए किया जाता रहा है। जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, जिसका अर्थ है कि यह नमी को आकर्षित और बरकरार रखता है। यह शहद को त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाता है। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे मुँहासे के इलाज और भविष्य में होने वाले मुहांसों को रोकने में प्रभावी बनाता है। इसका सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग प्रभाव मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है, जिससे एक चमकदार रंगत सामने आती है।

एवोकाडो और शहद फेस मास्क की विधि:

सामग्री:

· 1 पका हुआ एवोकैडो

· 2 बड़े चम्मच कच्चा शहद

youtube-cover

निर्देश:

· पके हुए एवोकाडो को छीलकर बीज निकाल लें और हरे गूदे को एक कटोरे में रखें।

· एवोकैडो को कांटे की सहायता से तब तक मैश करें जब तक यह एक चिकना, गांठ रहित पेस्ट न बन जाए।

· मसले हुए एवोकैडो में 2 बड़े चम्मच कच्चा शहद मिलाएं और तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि दोनों सामग्रियां अच्छी तरह से मिल न जाएं।

· मास्क लगाने से पहले अपना चेहरा और गर्दन साफ कर लें।

· साफ उंगलियों या ब्रश का उपयोग करके, आंखों के क्षेत्र को बचाते हुए, मास्क को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं।

· आराम करें और मास्क को 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि सामग्री अपना जादू चला सके।

· मास्क को गुनगुने पानी से धो लें और अपनी त्वचा को साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा