Create

भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान : Bhutta Khane Ke Fayde Aur Nuksan

भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

भुट्टा सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से वजन कम करने के साथ कई बीमारियों को भी दूर करते है। भुट्टे को पोषण के हिसाब से बेहतरीन माना जाता है। भुट्टे के स्‍वास्‍थय लाभ (health benefits) बहुत अधिक होते हैं यह मधुमेह को कम करने, निम्‍न रक्‍तचाप को ठीक करने, वजन कम करने में मदद करता है। भुट्टे में विटामिन ए, बी, ई के साथ-साथ वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रे भी होता है। जानते हैं भुट्टे के फायदे और नुतसान।

भुट्टा खाने के फायदे – Bhutta Khane ke Fayde in Hindi

कैंसर को रोकने के लिए – भुट्टा एंटीऑक्‍सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो कैंसर पैदा करने वाले मुक्‍त कणों (free radicals) से लड़ता है। भुट्टे का उपयोग करने से आप अपने आहार में एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) गुणों को बढ़ा सकते हैं। भुट्टा में एंटी-कार्सिनोजेनिक (anti-carcinogenic) एजेंट होता है जो स्‍तन और यृकत कैंसर के कारण ट्यूमर से लड़ने में मदद करता है।

दिल के लिए - भुने हुए भुट्टे में एंथैथोजेनिक प्रभाव (antiatherogenic effect) होते हैं जो कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। भुना हुआ भुट्टा दिल के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ही अच्‍छी मात्रा में होता है जो खराब कोलेस्‍ट्रोल (bad cholesterol) को नियंत्रित करता है।

आंखों के लिए - भुट्टे के दानों में कैरोटीनोइड नामक पदार्थ होता है जो मैकुलर अपघटन (macular degeneration) के खतरे को कम करते हैं जिसका सीधा संबंध आपके देखने की क्षमता से संबंधित होता है।

भुट्टा खाने के नुकसान – Bhutta khane ke Nuksan in Hindi

1 . भुट्टा में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके सेवन से अपच, पेट की ऐंठन जैसी समस्‍यां हो सकती हैं।

2 . भुट्टा को कच्‍चा नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इससे दस्‍त हो सकते हैं।

3 . जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्‍हें भुट्टे का ज्‍यादा सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि यह उनके वजन को और ज्‍यादा बढ़ा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment