घरेलू उपाय से दूर करे Black Stool की समस्या : Gharelu Upay Se Dur Karen Black Stool Ki Samasya

घरेलू उपाय से दूर करे Black Stool की समस्या  (फोटो - sportskeeda hindi)
घरेलू उपाय से दूर करे Black Stool की समस्या (फोटो - sportskeeda hindi)

अगर किसी व्यक्ति का मल (Stool) का रंग सामान्य से अलग है, तो इसे हल्के में न लें। अगर मन का रंग लगातार काला (Black Stool) नजर आए तो समझिए कि ये किसी समस्या की तरफ इशारा है। वैसे अक्सर जब भी कोई कुछ खाता है तो इसका असर मल के रंग पर भी पड़ता है। मल का रंग बदलने के साथ पेट में हल्का दर्द (Stomach Ache) भी है तो आप इन घरेलू उपायों को एक दो दिन अपना कर देख सकते हैं।

मल काला आने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Black Stool In Hindi

खूब पानी पिएं - काले मल की वजह आपके डाइजेशन (Digestion)में हो रही कोई समस्या हो सकती है। जिसे ठीक करने का सबसे आसान तरीका है खूब पानी पीना।

फाइबर का सेवन करें - खाने में जितना ज्यादा हो सके फाइबर (Fiber) युक्त डाइट लें। इसमें आप अनाज, फलियां, दालें और फल शामिल कर सकते हैं।

अनार का छिलका - अगर किसी को मल (stool) की समस्या हो रही है तो, ऐसे में अनार का छिलका सुखाकर रखें। इसके बाद पानी में अनार का छिलका, सोंठ और रक्त चंदन का पाउडर, या छाल सबको एक साथ उबाल लें। इस काढ़े को नियमित रूप से पिएं।

दही और मक्खन का सेवन - मल की समस्या होने पर, खाने में दही और मक्खन की मात्रा बढ़ा दें। खासतौर से दही को कम से कम लंच में जरूर लें। इसका असर मल पर भी पड़ेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now