Create

फिटनेस के लिए सेलिब्रिटी पीते है ब्लैक वाटर, हैरान करने वाले फायदे! : Black Water Benefits

ब्लैक वाटर के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ब्लैक वाटर के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ब्लैक या अल्‍कलाइन वॉटर (Alkaline Water) में सादे पानी से ज्‍यादा म‍िनरल मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स आपको डायबिटीज, हाई BP जैसी बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं और रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। ये हमारे शरीर के साथ-साथ स्‍क‍िन के ल‍िए भी फायदेमंद होते हैं। क‍िसी भी खाने या पीने की चीज का पीएच स्‍तर इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि वो क‍ितना अल्‍कलाइन या एस‍िड‍िक।

ब्लैक वाॅटर शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। खासकर जो लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं उनके लिए ये किसी अमृत से कम नहीं है। ब्लैक वाॅटर न सिर्फ आपको दिनभर हाईड्रेड रखता है बल्कि इसका पीएच लेवल भी बहुत अधिक होता है। इसके चलते आपको कभी एसिडिटी की परेशानी नहीं होती है। इस ब्लैक वाॅटर का pH लेवल 7.5 से ज्‍यादा होता है। इसे पीने से शरीर दर्वाइयों पर कम निर्भर रहता है। यही वजह है कि बड़े बड़े खिलाड़ियों और सेलिब्रिटीज की ये पहली पसंद होता है।

फिटनेस के लिए सेलिब्रिटी पीते है ब्लैक वाटर, हैरान करने वाले फायदे! : Black Water Benefits In Hindi

विदेशों में ब्लैक वाटर के RO फिल्टर्स घर-घर में मशहूर है ज‍िनसे आप कभी भी ताजा ब्‍लैक वॉटर न‍िकालकर पी सकते हैं। आने वाले समय में आपको भारत में भी ब्‍लैक वॉटर की बढ़ती पॉपुलैरेटी देखने को म‍िल सकती है। इसके फायदे भी कई हैं जैसे की-

PH वैल्यू के कारण (Balances pH Value)

ब्‍लैक वॉटर की PH वैल्‍यू ज्‍यादा होने के कारण इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्‍स‍िन्‍स बाहर न‍िकल जाते हैं। इसके स्वाद की आदत पड़ जाती है।

मिनरल्स से भरपूर (Minerals Added)

ब्लैक वाटर में मिनरल्स अन्य पानी से ज़्यादा होता है इसी कारण इसका सेवन करना लाभदायक माना गया है। कुछ लोग ये जानना चाहते हैं क‍ि इस पानी का रंग काला क्‍यों होता है? तो ऐसा इसमें मौजूद म‍िनरल्‍स के नैचुरल रंग के कारण है जो क‍ि इसे चारकोल रंग देते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए (Increases Immunity)

ब्‍लैक वॉटर रोग प्रत‍िरोधक क्षमता (immunity) बढ़ाने के तरीके में सबसे आसान उपाय है।

पाचन में सुधार करे (Improves Digestion)

अल्‍कालाइन वॉटर का सेवन करने से पेट संबंध‍ित रोग नहीं होते और पाचन भी अच्‍छा रहता है।

पूर्ण रूप से हाइड्रेट करता है (Hydrates Body)

ब्‍लैक वॉटर शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, इससे शरीर में मौजूद एस‍िड का स्‍तर न‍ियंत्र‍ित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment