Create
Notifications

काला गेहूं के फायदे और नुकसान : Kale Genhu Ke Fayde Aur Nuksan

काला गेहूं के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
काला गेहूं के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

सेहत के लिए काले गेहूं खाना (Black Wheat) बहुत ही फायदेमंद होता है। काले गेहूं के अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन बी , फोलिक एसिड, सेलेनियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम, लोहा, तांबा, पोटेशियम, फाइबर और अमीनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। वहीं, काले गेहूं में सामान्य गेहूं के मुकाबले एंटी ग्लूकोज तत्व ज्यादा होते हैं। इसका सेवन (diabetes) शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इससे व्यक्ति का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रहता है। अगर नियमित रूप से काले गेहूं का सेवन किया जाए तो इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं काले गेहूं खाने के फायदे और कुछ नुकसान के बारे में।

काला गेहूं के फायदे और नुकसान

दिल के रोगों दूर रखता है - काले गेहूं का सेवन करने से व्यक्ति में दिल (Heart Problem) की बीमारियों के होने का खतरा कम होता है, क्योंकि काले गेहूं में ट्राइग्लिसराइड तत्व मौजूद होते हैं। काले गेहूं में मौजूद मैग्नीशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्राल का स्तर को सामान्य रहता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए - डायबिटीज (diabetes) के मरीज अगर काले गेहूं की रोटी का सेवन करते हैं तो इससे उनके खून में शुगर का स्तर सही हो जाता है और ऐसा होने पर डायबिटीज नियंत्रित हो जाती है। इसके अलावा जो लोग रोजाना काले गेहूं की रोटी खाते हैं उन्हें डायबिटीज होने का खतरा बेहद ही कम होता है और इस रोग से उनकी रक्षा होती है।

कब्ज से राहत दिलाने के लिए - काले गेहूं की रोटी खाने से व्यक्ति का पाचन तंत्र (digestive system) सही रहता है। और काली रोटी खाने से पाचन तंत्र से संबंधित कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। इसलिए, जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें अपने आहार में काली रोटी को शामिल करना चाहिए और इस रोटी को रोजाना खाना चाहिए।

काला गेहूं के नुकसान -

काले गेहूं के सेवन से व्यक्ति को उलती, दस्त की समस्या हो सकती है।

इसे कच्चा खाने से व्यक्ति को पेट दर्द, अपच की समस्या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...