केले के पत्ते उबालकर पीने के फायदे

केले के पत्ते उबालकर पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)
केले के पत्ते उबालकर पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

केला का फल सेहत के लिए बहुत फायदों से भरा होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत को कई लाभ देते हैं। यह एक ऐसा फल है, जो साल भर हर मौसम में मौजूद रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर्फ केला ही नहीं, बल्कि इसके पेड़ के पत्ते भी बहुत लाभकारी हैं। केले के पत्तों (Banana Leaves) में 60% पानी, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, सेलेनियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और डाइट्री फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी मौजूद होते हैं। तो आइए जानते हैं केले के पत्ते उबालकर पीने के फायदे।

youtube-cover

केले के पत्ते उबालकर पीने के फायदे - Boiled Banana Leaves 5 Benefits In Hindi

इम्यूनिटी मजबूत होती है -

केले के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से फ्री-रेडिकल्स से लड़ने और उन्हें बेअसर करने में बहुत मदद करते हैं। साथ ही यह वायरल संक्रमण की चपेट में आने से व्यक्ति को बचाते हैं।

पेट को हेल्दी रखे -

पाचन को दुरुस्त रखने के लिए केले के पत्तों का पानी बहुत मदद करता है। अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो इससे पाचन संबंधी समस्याओं से बचाव और उनसे छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

शरीर को डिटॉक्स करे -

केले के पत्तों का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं।

आंत के छालों को ठीक करने के लिए -

आंत में सूजन और घाव को ठीक करने के लिए केले के पत्तों का पानी पीना बहुत लाभकारी हो सकता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी मदद करता है।

त्वचा को स्वस्थ रखते हैं -

यह पानी शरीर में हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह त्वची की एलर्जी, चकत्ते आदि से भी छुटकारा दिलाता है और हेल्दी त्वचा पाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan