Create

बीपी लो होने के नुकसान : BP Low Hone Ke Nuksan

बीपी लो होने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
बीपी लो होने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

ब्लड प्रेशर blood pressure low का लो हो जाना जिसे या मेडिकल भाषा में हायपोटेंशन भी कहा जाता है। अक्सर लोग बीपी लो BP Low होने पर इस समस्या को इग्नोर कर देते हैं। क्योंकि वे इसे इतना खतरनाक नहीं मानते हैं। जबकि ये बिल्कुल गलत है। अगर किसी व्यक्ति का बीपी 90 और 60 से काम रहता है तो आप लो बीपी के श्रेणी में आते है। देखा जाए तो इसके पीछे ढेरों कारण हो सकते हैं। जैसे कि पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना,पानी की कमी, अत्यधिक दवाइयों का बुरा असर, किसी भी प्रकार का स्ट्रेस, खाना सही तरीके से न खाना या ये जेनेटिक भी हो सकता है। तो चलिए जानते हैं बीपी लो होने पर क्या नुकसान हो सकते हैं।

बीपी लो होने के नुकसान : BP Low Hone Ke Nuksan In Hindi

अगर किसी व्यक्ति का लो ब्लड प्रेशर(Low Blood Pressure) रहता है तो इसकी वजह से आपको दिल की होने वाली बीमारियों का भी संकेत देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, खून का Blood flow बहाव यानी फ्लो सीधे-सीधे तौर पर दिल heart की पम्पिंग की क्रिया पर निर्भर करता है। दिल की दिक्कतें शरीर में बहुत सारी समस्याएं खड़ी कर सकती हैं। क्योंकि अंगों तक यदि पर्याप्त खून नहीं पहुंचेगा। तो वे अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है।

लो बीपी के लक्षण -

1 . अधिक चक्कर आना।

2 . आंखों के सामने काना पड़ जाना।

3 . खाना अच्छा न लगना।

4 . कभी-कभी सांस लेने में कठिनाई महसूस होती है।

5 . बिना कुछ करे थकान हो जाना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment