Create

ब्रोकली के फायदे : Broccoli Ke Fayde 

ब्रोकली के फायदे (source - google images)
ब्रोकली के फायदे (source - google images)

क्या आप जानते हैं कि ब्रोकली आपके लिए अच्छी है? जब आप स्वस्थ खाने के बारे में सोचते हैं तो यह शायद उन टॉप फ़ूड आइटम्स में से एक है जो दिमाग में आते हैं। लेकिन आप शायद इस बात से अवगत नहीं होंगे कि यह क्रूस की सब्जी (cruciferous vegetable) आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है, या विभिन्न तरीकों से आप इसे भोजन, नाश्ते और यहाँ तक कि ड्रिंक्स में भी शामिल कर सकते हैं। एक कप कच्ची ब्रोकली में केवल 25 कैलोरी, 5 ग्राम से कम कार्बोहाइड्रेट (carbs), वसा रहित (fat free) और कुछ ग्राम वनस्पति प्रोटीन (plant protein) होता है। फिर भी ब्रोकली पोषक तत्वों से भरपूर है।

पका हुआ एक कप विटामिन K के लिए, यह दैनिक लक्ष्य का लगभग 250% प्रदान करता है, जो ब्लड-क्लॉट में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है व पकी हुई ब्रोकली का एक कप विटामिन A, B6, B2 और E के साथ-साथ फास्फोरस (phosphorus), कोलीन (choline), मैंगनीज (manganese), तांबा (copper) और पोटेशियम (potassium) के लिए दैनिक आवश्यकता का 10% से अधिक और मैग्नीशियम (magnesium), जस्ता (zinc), आयरन (iron), कैल्शियम (calcium), और सेलेनियम (selenium) के लिए कम से कम 5% की पूर्ति करता है। यहां इस सुपरफूड के लाभों के बारे में बताया गया है।

ब्रोकली के फायदे : Broccoli Ke Fayde In Hindi

ब्रोकली फाइबर में उच्च है (High in fiber)

ब्रोकली हाई-फाइबर फ़ूड होता है। यह पाचन शक्ति को मजबूत करने में, इम्युनिटी बढ़ाने में उपयोगी है व हाई फाइबर होने के कारण यह ज़यादा समय तक भूख लगने नहीं देती। ब्रोकली में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है।

हृदय को स्वस्थ रखता है (supports heart health)

ब्रोकली सहित क्रूसिफेरस (cruciferous) सब्जियां, हार्ट की आर्टरीज को होने वाले नुकसान को कम करके हृदय की रक्षा करती है ताकि आगे चल कर हार्ट अटैक का खतरा न बने।

हड्डियों को मजबूत करता है (keeps bone strong)

ब्रोकली इस मायने में अद्वितीय है कि इसमें हड्डियों के निर्माण (formation) और हड्डियों की डेंसिटी के नुकसान (bone density loss) की रोकथाम के लिए आवश्यक कई पोषक तत्व होते हैं। इनमें कॉपर, आयरन, जिंक, विटामिन A और C, और B विटामिन के अलावा विटामिन K, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम शामिल हैं। ये पोषक तत्व बोन मास्स (bone mass) और हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देने के काम करते हैं।

नेचुरल डेटॉक्स (it is a natural detoxifier)

ब्रोकली में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कंपाउंड भी डिटॉक्सिफायर की तरह काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे टॉक्सिन्स (toxins) को शरीर से अधिक तेज़ी से बाहर निकालते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर (has anti-inflammatory properties)

इन्फ्लेम्शन (inflammation) से लड़ने वाले कंपाउंड्स, जो सेल्स को DNA क्षति से बचाते हैं, मौजूदा इन्फ्लेम्शन की स्थिति को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकते हैं - जिसमें टाइप 2 डायबिटीज, इंफ्लेमेटरी त्वचा की स्थिति, बोवेल डिजीज (bowel disease) और मोटापा शामिल हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment