क्या पेट की चर्बी आपके बालों के झड़ने का कारण हो सकती है?

Can belly fat be the reason for your hair loss?
क्या पेट की चर्बी आपके बालों के झड़ने का कारण हो सकती है?

बेली फैट, जिसे विसरल फैट के रूप में भी जाना जाता है, कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े होने के कारण कई लोगों के लिए एक आम चिंता का विषय है। लेकिन क्या पेट की चर्बी आपके बालों के झड़ने का कारण हो सकती है? जबकि दोनों के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है, अध्ययनों से पता चला है कि पेट की चर्बी और बालों के झड़ने के बीच संबंध हो सकता है।

बालों का झड़ना,

बालों का झड़ना!
बालों का झड़ना!

पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है और आनुवंशिकी, हार्मोनल असंतुलन, तनाव और कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। हालांकि, हाल के शोध ने सुझाव दिया है कि पेट की चर्बी का संचय कुछ व्यक्तियों में बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है।

अतिरिक्त एस्ट्रोजन का उत्पादन।

पेट की चर्बी शरीर में अन्य प्रकार के वसा की तुलना में अधिक एस्ट्रोजन का उत्पादन करने के लिए जानी जाती है, और एस्ट्रोजन के उच्च स्तर को बालों के झड़ने से जोड़ा गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एस्ट्रोजेन शरीर में हार्मोन के संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे टेस्टोस्टेरोन जैसे एण्ड्रोजन के उत्पादन में कमी आती है। बालों के विकास के लिए एण्ड्रोजन महत्वपूर्ण हैं, और उनके उत्पादन में कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

शरीर में पुरानी सूजन!

youtube-cover

पेट की चर्बी साइटोकिन्स नामक भड़काऊ अणुओं का उत्पादन करने के लिए जानी जाती है, जो शरीर में पुरानी सूजन में योगदान कर सकती है। पुरानी सूजन को बालों के झड़ने सहित कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है। सूजन बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकती है और बालों के विकास चक्र को बाधित कर सकती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

कई प्राकृतिक उपचार हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

रोज़मेरी तेल और पेपरमिंट तेल जैसे आवश्यक तेल बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और खोपड़ी में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। अन्य प्राकृतिक उपचार जैसे कद्दू के बीज का तेल भी DHT के उत्पादन को रोककर बालों के झड़ने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, एक हार्मोन जो बालों के झड़ने में योगदान करने के लिए जाना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now