क्या कब्ज व्यवहार संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है: मानसिक स्वास्थ्य 

Can constipation cause behavioral issues: Mental Health
क्या कब्ज व्यवहार संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है: मानसिक स्वास्थ्य

ऐसे कई अध्यन हुए जिनके द्वारा ये पता लगाया गया है, जिनको कब्ज़ रहता है, या जिनके परिवार में कब्ज़ एक पुरानी बीमारी की तरह बनी हुई है. उन्हें कब्ज़ व्यवहार संबंधी असामान्यताओं की ओर ले जाता है और ये आपके दिमाग को बुरी तरह प्रभावित करता है जानिए कैसे?

कब्ज मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करता है?

वैसे तो शरीर में कोई भी उथल-पुथल हो तो उसका शरीर समेत दिमाग पर भी गहेरा असर पड़ता ही है. पर कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कब्ज होने से आंतों का तंत्रिका तंत्र मस्तिष्क को कुछ संकेत भेजता है, जो तब भावनाओं का एक झरना ट्रिगर करता है। जिसके बाद अपने बेचैनी और चिडचिडापन की शिकायत समेत अवसाद ही भावना उत्पन होती है.

अगर आपको गंभीर कब्ज है तो क्या होगा?

कब्ज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो गंभीर जटिलताएँ उत्पन्न हो सकती हैं जैसे कि बवासीर, गुदा विदर, फेकल इंफेक्शन और रेक्टल प्रोलैप्स के साथ-साथ अन्य संबंधित बीमारियाँ जो लंबे समय में सामान्य स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं।

चिंता और कब्ज से कैसे छुटकारा पाए?

• अधिक फाइबर खाएं और अधिक तरल पदार्थ पिएं. अच्छी तरह से खाएं आपके आहार में दो मुख्य चीजें शामिल हैं जो आपके कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती हैं।

• व्यायाम व्यायाम चिंता का इलाज और पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को स्थानांतरित करने का एक स्वस्थ तरीका है।

क्या कब्ज अवसाद से जुड़ा है?

अवसाद से पीड़ित एक तिहाई लोगों को कब्ज़ एक पुराणी बीमारी होती है, और कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अवसाद वाले लोग अपने कब्ज़ को लेकर क्यूंकि गंभीर नही होते इसके इलाज़ के लिए इसलिए वे जाने अनजाने अवसाद के शिकार बने रहते हैं.

कब्ज के लिए कौन से खाद्य पदार्थ सर्वोत्तम हैं?

आप अकेले या सलाद, अनाज, दलिया, स्मूदी और नमकीन स्टॉज में आलूबुखारा का आनंद ले सकते हैं। फाइबर, सोर्बिटोल और आंत-स्वस्थ फेनोलिक यौगिकों में उच्च होते हैं, ये सभी कब्ज के इलाज में मदद कर सकते हैं।

कब्ज से तुरंत राहत पाने के उपाय

• फाइबर सप्लीमेंट लें (अपने डॉक्टर से सलाह लेकर)

• कब्ज से राहत के लिए फाइबर वाला भोजन करें

• अच्छी मात्रा में पानी पिएं

• मल सॉफ़्नर का प्रयोग करें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now