Create

गर्मियों में काजू खाने के फायदे : Garmiyo Me Kaju Khane Ke Fayde

गर्मियों में काजू खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मियों में काजू खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji reaction-emoji
Naina Chauhan

काजू (cashews) का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका उपयोग मिठाई से लेकर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन बता दें कि काजू की तासीर गर्म होती है। इसलिए लोग गर्मी के मौसम में काजू का सेवन करने से डरते हैं। काजू में कैलोरी, प्रोटीन, फैट, कार्ब्स, फाइबर, कॉपर , मैंगनीज और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। यह हृदय रोगों और वजन कम (weight loss) करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं गर्मियों (summers) में काजू खाने (cashews benefits in hindi) के फायदे।

गर्मियों में काजू खाने के फायदे : Garmiyo Me Kaju Khane Ke Fayde In Hindi

दिल के मरीजों के लिए - काजू में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो दिल (heart) को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही कोलेस्ट्रोल और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) के लक्षणों को भी कम कर सकता है। गर्मी के मौसम में काजू का सेवन भीगोकर करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए - जो लोग अपना वजन कम (weight loss) करना चाहते हैं, उनके लिए काजू का सेवन मदद कर सकता है। क्योंकि काजू के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे जल्दी-जल्दी भूख का एहसास नहीं होता।

आंखों के लिए - गर्मियों में काजू के सेवन से आंखों (eye) की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। क्योंकि काजू में हाई लेवल ग्लूटिन पाया जाता है, जो आंखों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

त्वचा के लिए - हर किसी को एक अच्छी त्वचा (skin) चाहिए, जिसके लिए लोग कई तरह की चीजों का उपयोग भी करते हैं। लेकिन काजू के सेवन से आप अपनी त्वचा पर ग्लो (skin glow) ला सकते हैं।

गट हेल्थ बनाने में मददगार - अगर आप रोजाना काजू (cashews) का सेवन करते हैं तो इससे पेट की कई बीमारियां दूर रह सकती है। काजू पाचन में काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर (fiber) और प्रोटीन (protein) की मात्रा पाई जाती है, जो आपके गट हेल्थ के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसे आप रोज सुबह अपने जूस या मिल्क शेक (milkshake) में उपयोग कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...