गंजापन के कारण और 3 उपाय - Ganjapan Ke Karan Aur 3 Upay

गंजापन के कारण और 3 उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)
गंजापन के कारण और 3 उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)

लगातार बाल झड़ने (Hairfall) से गंजेपन (Baldness) की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में सिर के कुछ बाल कम होने लगते हैं। गंजापन पूर्ण और आधा हो सकता है। गंजेपन को एलोपेशिया (alopecia) भी कहा जाता है। असामान्य रूप से बाल झड़ना और उसके मुताबिक बालों का कम उगना या बालों का पतला होना गंजेपन के तहत होता है। यह स्थिति समाज में अक्सर शर्मिंदा महसूस करवा सकती है। इस लेख में गंजेपन के कारण और उपाय बताये गए हैं।

गंजेपन के कारण और 3 उपाय

गंजेपन के लक्षण (Symptoms Of Baldness In Hindi)

1. बाल झड़ने के कुछ लक्षणों के कारण ही गंजेपन की स्थिति उत्पन होती है।

2. बाल बनाते समय, बालों का गुच्छा हाथो में आ जाना।

3. कपड़ो या बिस्तर पर बालों का रह जाना।

4. बालों में हाथ फेरते समय बालो का टूटकर हाथ में आ जाना।

गंजेपन के कारण (Causes Of Baldness In Hindi)

हार्मोनल इम्बैलेंस, एजिंग, आनुवंशिकता, शरीर में आयरन व प्रोटीन की कमी होना, वजन का तेजी से घटना, ज्यादा मात्रा में विटामिन-ए का सेवन, बालों की जड़ों में संक्रमण, ट्रॉमा, गर्भनिरोधक गोलियों का ज्यादा सेवन, दवाओं के साइड इफेक्ट, तनाव, महिलाओं में प्रसव यानी डिलिवरी के दौरान, महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान, कैंसर के इलाज कीमोथेरेपी के बाद, टाईट हेयर स्टाईल, थायरॉइड की बीमारी में, बालों में डाई, कलर और केराटिन हेयर ट्रीटमेंट से, डायट में बदलाव करने से लम्बी और गंभीर बीमारी से, एनीमिया होने पर, एनाबॉलिक स्टेरॉयड गोली खाने आदि से बाल झड़ने की स्थिति और गंजापन हो सकता है।

गंजेपन के लिए 3 उपाय (Home Remedies For Baldness In Hindi)

1. मेथी का उपयोग (Fenugreek seeds)

मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक पाया जाता है, जो बालों को प्रोटीन प्रदान करता है। रात भर भिगोए हुए मेथी दानों को सुबह दही में मिलाएं। इस लेप को अपनी जड़ों और बालों पर लगाएं। कुछ समय बाद बालों को धो लें, इससे बालों और त्वचा के विकार खत्म हो जाएंगे।

2. प्याज (Onion)

प्याज ना केवल झड़ते हुए बालों को रोकने में बल्कि गंजेपन को दूर करने में भी मददगार होता है। उपयोग के लिए प्याज को काटकर, बालों की जड़ों में रगड़ने से बाल फिर से उगने लगेंगे और गंजापन दूर होगा।

3. मुलेठी (Mulethi)

मुलेठी का एक टुकड़ा, दूध की कुछ बूंदो के साथ पीस लें। इस पेस्ट को रात को सोते समय लगाने से गंजापन दूर हो पायेगा। इसके अलावा, मुलेठी के एक टुकड़ें को पीस लें, इसमें केसर और दूध मिलाकर लेप बनाएं। इसे सोते समय लगाएं और सुबह शैम्पू करके धो लें। नियमित रूप से यह नुस्खा अपनाने से गंजापन दूर होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now