Create

कैमोमाइल टी के 6 फायदे

कैमोमाइल टी के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कैमोमाइल टी के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कैमोमाइल टी (chamomile tea) एक जड़ी बूटी है जो कैमोमाइल पौधे के छोटे, डेज़ी जैसे फूलों से आती है। कैमोमाइल चाय के लाभों को इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है जो अनिद्रा से राहत देने से लेकर मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए जानी जाती है। इस लेख के माध्यम से हम कैमोमाइल टी के 6 फायदे (Benefits of Chamomile Tea) बताने जा रहे हैं।

कैमोमाइल टी के 6 फायदे - Chamomile Tea Ke Fayde In Hindi

1. नैचुरली कैफीन मुक्त (Naturally caffeine free)

शायद कैमोमाइल टी का सबसे प्रसिद्ध उपयोग आराम से चाय के रूप में है, क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से कैफीन मुक्त है। क्योंकि कैमोमाइल पौधों के डेज़ी या एस्टेरेसिया (Asteraceae) परिवार का हिस्सा है, इसमें स्वाभाविक रूप से कोई कैफीन नहीं होता है और इसलिए यह एक बढ़िया और प्राकृतिक विकल्प है। यह व्यापक रूप से हमारे दीर्घकालिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए जाना जाता है। हमें दोपहर के बाद से कैफीन मुक्त चाय का सेवन करना चाहिए।

2. नींद में सुधार करे (Improve sleep)

पीढ़ियों से, नींद की गुणवत्ता और नींद की मात्रा में मदद करने के लिए सोने से पहले एक कप कैमोमाइल टी की सिफारिश की गई है। कैमोमाइल में एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होता है जिसे 'एपिजेनिन' कहा जाता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका शामक (sedative) प्रभाव पड़ता है।

3. तनाव और चिंता कम करे (Reduce stress and anxiety)

कैमोमाइल टी के संबंधित लाभों में से एक यह भूमिका है जो तनाव को कम करने और हल्की चिंता में मदद करने में भूमिका निभा सकती है। यह पॉलीफेनोल 'एपिजेनिन' के कारण यह सिस्टम को शांत करता है और शांति की भावना पैदा करने में मदद करता है। कैमोमाइल टी कैफीन मुक्त है, आप दिन के किसी भी समय एक कप कैमोमाइल टी का आनंद ले सकते हैं।

4. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करे (Improve heart health)

कैमोमाइल टी का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह आंशिक रूप से इसके शांत करने वाले गुणों के कारण है क्योंकि बढ़ा हुआ तनाव और चिंता हृदय रोग के जोखिम को भी प्रभावित कर सकते हैं। यह भी संभव है कि कैमोमाइल में विशेष एंटीऑक्सीडेंट रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भूमिका निभा सकते हैं।

5. पाचन में सुधार करे (Improves digestion)

कैमोमाइल का एक और पारंपरिक उपयोग पाचन में मदद करना है, जो हमारे सामान्य स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। तनाव अक्सर पेट से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है। कैमोमाइल चाय के कुछ प्रभाव इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण प्रतीत होते हैं जो पेट को शांत कर सकते हैं और लक्षणों को कम कर सकते हैं। पारंपरिक रूप से इसका उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं जैसे ऐंठन, अपच, मतली, गैस और यहां तक कि एसिड रिफ्लक्स के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

6. मासिक धर्म में दर्द में मदद करे (Help with menstrual pain)

कैमोमाइल में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पेट की ऐंठन से लेकर मासिक धर्म के दर्द तक, मांसपेशियों की ऐंठन को शांत करने में मदद करते हैं। यदि आप ऐंठन को कम करने के लिए उपाय ढूंढ रहे हैं, तो कैमोमाइल टी का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...