Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

7 दिनों का शाकाहारी डाइट प्लान जो आपके पेट की चर्बी कम कर सकता है

Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
4.35K   //    10 May 2019, 10:12 IST

Image result for Abdominal obesity

पेट की चर्बी हम सभी कम करना चाहते हैं। ये एक ऐसा कारण है जिससे काफी लोगों के ड्रेस के साइज बढ़ गए हैं, तो कुछ की लुक खराब हो गई है। आपके शरीर में पेट की तरफ के एरिया में चर्बी बढ़ गई है तो आप मोटे हो गए हैं। ऐसी स्थिति में हम अपने दोस्तों से ये जानने की कोशिश करते हैं कि इसे कैसे कम किया जा सकता है।

एक कारण जो हर कोई आपको बताता है, वो है खाने को रोक देना और लगातार कसरत करना। सभी को हर बीमारी का इलाज नहीं पता होता, उसी तरह से सबको नहीं मालूम कि इस चर्बी को कैसे कम किया जाए। आपके शरीर से चर्बी को कम करने में खाने का 70 प्रतिशत योगदान होता है तो वहीँ कसरत का 30 प्रतिशत। इसलिए बिल्कुल ना खाना उसी तरह गलत है जैसे कि कुछ भी, कभी भी खा लेना।

आपके खाने में एक संतुलन होना चाहिए और साथ ही ये भी कि आप खाने से मिले ज़रूरी तत्व कैसे इस्तेमाल करेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको 7 दिनों के शाकाहारी डाइट प्लान के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकेंगे। ध्यान दें कि 7 दिनों के ये प्लान एक ही बार में चर्बी को कम नहीं करेंगे। इन्हें लगातार किया जाना ज़रूरी है, इसलिए इस डाइट प्लान को कुछ महीने तक इस्तेमाल करें:

खाने से जुड़े सुझाव:

Image result for खाने से जुड़े सुझाव

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, आइए आपको बताते हैं उन बातों के बारे में, जिनपर ध्यान देना ज़रूरी है:

1. प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें।

2. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को शरीर में कम कर दें, और जंक फूड्स के ज़रिए इन्हें पाने की कोशिश ना करें।

3. पानी की मात्रा बढ़ा दें क्योंकि वो शरीर से खराब चीज़ों को निकालने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज़्म को भी बढ़ाता है।

4. फाइबर की मात्रा बढ़ा दें।

Advertisement

5. लगातार ज़्यादा मात्रा में खाना खाने की आदत को खत्म कर दें।

6. कृत्रिम चीनी की मात्रा कम कर दें या चाहें तो बिल्कुल खत्म कर दें।

7. ये सारी चीज़ें सिर्फ तभी काम करेंगी, जब आप कसरत को भी अपनी ज़िन्दगी का हिस्सा बना लेते हैं। थोड़ा चलने की आदत डालें और लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 4 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...