Create

चौलाई के लड्डू के 5 फायदे 

चौलाई के लड्डू के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
चौलाई के लड्डू के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
Shilki

चौलाई जिसे हम राजगिरा, रामदाना के नाम से भी जानते हैं। इसके सेहत के लिए बहुत से फायदे होते हैं। चौलाई के लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं उतना ही इसको बनाना भी आसान होता है। चौलाई में आयरन, फाइबर और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। सर्दियों में गुड़ डालकर बने चौलाई के लड्डू को खाने से शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है। राजगीर (Rajgira) में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने से हड्डियों की मजबूती के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं। चौलाई में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी मौजूद होते हैं। जो फ्री रेडिकल्स free radicals को कम करते हैं। तो आइए जानते हैं चौलाई के लड्डू के फायदे।

चौलाई के लड्डू के फायदे - Chaulai Ke Laddu Ke 5 Fayde In Hindi

जोड़ो के दर्द के लिए लाभकारी (Beneficial for joint pain) - अक्सर देखा गया है कि ठंडियों में जोड़ो का दर्द बढ़ जाता है। जिसके कारण कुछ भी काम कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यदि आप चौलाई के बने लड्डू का सेवन करते हैं, तो ये जोड़ों के दर्द में बहुत आराम देता है। साथ ही हड्डियों में आई अकड़न से भी राहत मिलती है। चौलाई के लड्डू गठिया (Arthritis) में भी बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र के लिए (For the digestive system) - राजगिर में फाइबर (Fiber) की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे पाचन संबंधी समस्या ठीक होती है। यदि किसी व्यक्ति को कब्ज (Constipation), गैस (Gas) की समस्या रहती है, तो इन लड्डूओं का सेवन किया जा सकता है। इसका नियमित तौर पर सेवन करने से पाचन तंत्र सही बना रहेगा।

एनर्जी को बढ़ाएं (Boost Energy) - राजगिरा के लड्डू आपको भरपूर एनर्जी देते हैं। राजगिरा में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से ये एनर्जी को बनाए रखता है साथ ही यह आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

हार्ट को बनाए मजबूत (Keep Heart Strong) - राजगिरा के लड्डू हृदय (heart) के लिए भी लाभकारी होते हैं। चौलाई में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करता है। राजगीर के लड्डू बैड कोलेस्ट्रॉल bad cholesterol को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल मेंटेन करता है।

शरीर को गर्मी प्रदान करे (Heat the Body) - सर्दियों में हमारी बॉडी को हीट की जरूरत होती है। ऐसे में राजगिरा का लड्डू खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में गर्मी मिलती है। इसलिए सर्दियों के दिनों में इसका सेवन फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...