Create
Notifications

चावल खाने के फायदे : Chawal Khane ke Fayde

फोटो- WEBDUNIA
फोटो- WEBDUNIA
Naina Chauhan
ANALYST

हर व्यक्ति के खाने का स्वाद अलग होता है किसी को रोटी खाना पसंद है तो किसी को चावल। कई लोगों को पता भी नहीं होगा कि चावल में कितने न्‍यूट्र‍िएंट्स होते हैं। एस‍िड‍िटी और घबराहट को दूर करने में चावल खाना मददगार माना जाता है। वहीं जो लोग बॉडी ब‍िल्‍डिंग, जिम करते हैं, उनके ल‍िए चावल कार्बोहाइड्र्रेट्स का एक अच्‍छा सोर्स माना जाता हैं। इसके साथ ही गर्भवती मह‍िलाओं के ल‍िए चावल खाना बहुत ही गुणकारी माना जाता है। क्योंकि इसके सेवन से कब्‍ज और बवासीर की समस्‍या को दूर किया जा सकता है। अगर किसी को ग्‍लूटेन से एलर्जी है तो उसके लिए चावल फायदेमंद है क्योंकि इसमें ग्‍लूटेन नहीं होता। जिसकी वजह से यह आसानी से पच जाते हैं। चावल के सेवन से शरीर में कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- बी की कमी पूरी होती है। जानते हैं चावल से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: पैर की सूजन का इलाज: Pairo ke Sujan Ka Ilaj

चावल खाने के फायदे-

शरीर को ऊर्जा मिलती है- व्यक्ति के शरीर को ऊर्जा की बहुत जरूरत होती है। जो चावल से मिल सकती है। इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। व्यक्ति का मस्त‍िष्क इसी ऊर्जा से शरीर का संचालन करता है। चावल से प्राप्त ऊर्जा उपापचय की क्रिया को भी नियमित रखता है।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद- चावल में किसी तरह का कोई हानिकारक फैट नहीं होता और ना ही कोलेस्ट्रॉल और सोडियम। चावल बिना किसी नुकसान के शरीर को फायदा देता है।

आसानी से पच जाता है- अगर किसी को पाचन से संंबंधी कोई समस्या है तो ऐसे में आप रोटी की जगह चावल का सेवन करें, क्योंकि चावल आसानी से पच जाता है।

इसे भी पढ़ें: दूध और चना खाने के फायदे: Doodh Aur Chana Khane Ke Fayde

विटामिन और मिनरल्स का खजाना- चावल खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं जैसे कि चावल विटामिन और मिनरल्स का खजाना होता है। इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: गुड़हल के फूल के फायदे: Gudhal ke Phool ke Fayde

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now