चावल खाने के फायदे-Chawal Khane Ke Fayde

चावल खाने के फायदे (फोटो- Herzindagi )
चावल खाने के फायदे (फोटो- Herzindagi )

चावल खाना बहुत लोगों को पसंद होता है। ज्यादातर लोग रोटी से ज्यादा चावल खाना पसंद करते हैं। चावल एक हल्का भोजन है। इसको खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है। ज्यादातर लोग सोचते हैं चावल खाने से वह मोटे हो रहे या चावल स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है। लेकिन जो ऐसा सोचते हैं, वह गलत सोचते हैं। चावल खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। चावल में कार्बोहाइड्रेट, नियासिन, विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन जैसे कई तत्व पाए जाते है। जानिए चावल खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

चावल खाने के फायदे (Chawal Khane Ke Fayde In Hindi)

पाचन तंत्र होता है मजबूत

चावल का सेवन पाचन तंत्र (Digestion) को मजबूत करता है। साथ ही खाना भी अच्छी तरह से पच जाता है। इसलिए अक्सर कर दोपहर के भोजन में लोग चावल खाना पसंद करते हैं।

शरीर को मिलती है ऊर्जा

चावल का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा (Energy) मिलती है। क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है। इसलिए चावल का रोजाना सेवन करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

चावल में सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है। इसलिए चावल का सेवन हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों को जरूर करना चाहिए। उनके लिए चावल का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

दस्त में फायदेमंद

चावल आसानी से पच जाता है। इसलिए दस्त (Diarrhoea) की शिकायत होने पर गीले चावल का सेवन करना चाहिए। दस्त में गीले चावल खाना फायदेमंद माना जाता है।

हड्डियों को करता है मजबूत

आजकल किसी भी उम्र के लोगों की हड्डियां (Bones) कमजोर हो जा रही हैं। या जोड़ों में दर्द की शिकायत हो जाती है। इसलिए उन लोगों को रोजाना चावल का सेवन करना चाहिए। क्योंकि चावल में कैल्शियम की पाई जाती है। इसलिए यह हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। चावल का सेवन करने से चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और झुर्रियों से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए रोजाना चावल का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava