चेहरे पर केसर लगाने के जबरदस्त फायदे-Chehre Par Kesar Lagane Ke Jabardast Fayde

चेहरे पर केसर लगाने के जबरदस्त फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे पर केसर लगाने के जबरदस्त फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

सेहत के साथ-साथ केसर (Kesar) स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। केसर का फेस पैक लगाने से खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। क्योंकि केसर में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिससे स्किन संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही केसर के फेस पैक को लगाने से त्वचा पर ग्लो भी आता है। केसर में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जिससे स्किन पर मौजूद गदंगी साफ हो जाती है। जानिए चेहरे पर केसर लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

चेहरे पर केसर लगाने के जबरदस्त फायदे (Chehre Par Kesar Lagane Ke Jabardast Fayde In Hindi)

पिंपल्स की शिकायत होती है दूर

केसर में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसलिए केसर के फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स (Pimples) और दाग धब्बों की शिकायत से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए केसर और तुलसी की पत्ती को पानी में भिगो देना चाहिए। फिर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाना चाहिए। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लेना चाहिए। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से पिंपल्स की शिकायत खत्म हो जाती है।

स्किन पर आता है ग्लो

केसर और दूध का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो (Glowing Skin) आता है। इसके लिए आधे कप दूध में केसर के 4-5 टुकड़े भिगोकर 2 घंटे के लिए रख देना चाहिए। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धोकर पैक को लगाना चाहिए। फिर 10-15 मिनट बाद धो लेना चाहिए। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करना चाहिए।

त्वचा पर बनी रहती है नमी

मौसम में बदलाव या प्रदूषण की वजह से स्किन रूखी हो जाती है। जिसकी वजह से स्किन बेजान लगने लगती है। लेकिन अगर आप केसर और दूध का फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है। केसर और दूध के पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर 10 मिनट बाद धो लेना चाहिए।

चेहरे की गदंगी होती है साफ

केसर में नींबू मिलाकर लगाने से स्किन की गदंगी साफ हो जाती है। इसके लिए केसर में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे की गदंगी साफ हो जाती है। क्योंकि नींबू में भी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है।

टैनिंग की शिकायत होती है दूर

सनस्क्रीन लगाने के बाद भी कई बार टैनिंग (Tanning) की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप केसर और दूध चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे टैनिंग की शिकायत दूर हो जाती है। इसके लिए दूध में केसर को मिलाकर थोड़ी देर के लिए रख दें। फिर उसको चेहरे पर लगाएं। लगाने के 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

झुर्रियों की शिकायत होती है दूर

केसर और दूध का फेस पैक झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत को भी ठीक करता है। अगर किसी को झुर्रियों की शिकायत हो, तो उसे केसर और दूध का फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए। इस पैक को बनाने के लिए दूध और केसर को एक घंटे तक भिगोकर रख देना चाहिए। इसके बाद उस पैक को चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava