Create
Notifications

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे : Chehre Par Coconut Oil Lagane Ke Fayde In Hindi

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे (source - google images)
चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

नारियल का तेल (coconut oil) एक प्राकृतिक उपचार है जिसका उपयोग खाना पकाने, मॉइस्चराइजिंग और सुंदरता सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है, जिन्हें एक आल-राउंडर की ज़रुरत होती है। नारियल का तेल एक स्वस्थ विकल्प है जो शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, त्वचा को हानिकारक मुक्त कणों और यूवी किरणों (UV-rays) से बचाता है। इसे मुंहासों के संभावित इलाज के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और आपको चिकनापन महसूस होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - नारियल का तेल त्वचा में जल्दी से अवशोषित (absorb) हो जाता है व एक चिकनी, मुलायम रंग को पीछे छोड़ देता है।

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे : Chehre Per Coconut Oil Lagane Ke Fayde In Hindi

1. त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है (moisturizes skin)

नारियल के तेल में मौजूद लॉरिक एसिड चेहरे के लिए हाइड्रेटिंग और सुखदायक लाभ प्रदान करता है। ये फैटी एसिड आपकी त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट (hydrate) और शांत करने के लिए आपके चेहरे के ऊतकों (facial tissue) में गहराई से प्रवेश करते हैं। वे आपकी त्वचा की सबसे बाहरी परत पर एक अवरोध (layer) बनाकर नमी को बंद करने में भी मदद करते है।

2. मुँहासे उपचार (treats acne)

नारियल के तेल में मौजूद जीवाणुरोधी गुण (anti -bacterial properties) मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़कर त्वचा पर मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, इसमें लॉरिक एसिड (lauric acid) होता है, जो अतिरिक्त तेल और बैक्टीरिया को हटाकर आपके छिद्रों (skin pores) को साफ करने में मदद करता है। नारियल के तेल के एंटी-इनफ्लेम्मोरी प्रॉपर्टीज भी गंभीर मुँहासे के साथ इनफ्लेम्मेषण, लालिमा और अन्य जलन को शांत करने में मदद करते हैं।

3. त्वचा को आराम देता है (soothes skin)

जैसा कि पहले कहा गया है, नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर (moisturizer) और सुखदायक एजेंट है। इसमें रोगाणुरोधी (antimicrobial) और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होते हैं जो मुँहासे और अन्य त्वचा की स्थिति के कारण होने वाली जलन को कम करने में मदद करते हैं।

4. सूजन कम कर देता है (reduces inflammation)

नारियल के तेल में पाए जाने वाले लॉरिक एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसलिए यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें उच्च स्तर का विटामिन E भी होता है, एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट जो एंजाइमों के एक समूह को अवरुद्ध करने में मदद करता है जो सूजन का कारण बनता है। अपने चेहरे पर नियमित रूप से नारियल के तेल का उपयोग करने से आप पहले से छोटे दिखेंगे क्योंकि यह सूजन को कम करता है और त्वचा की स्थिति से भी लड़ता है जो इसका कारण हो सकता है।

5. त्वचा को साफ करता है (cleanse skin)

अधिकांश स्टोर से खरीदे गए मॉइस्चराइज़र के विपरीत, नारियल का तेल न केवल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है बल्कि इसे साफ भी करता है। आप अपने क्लींजर और मेकअप रिमूवर को बदलने के लिए नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह चेहरे को साफ करने का शानदार काम करता है। आपको बस कॉटन बॉल या पैड पर नारियल के तेल की लगभग 5 बूंदों को निचोड़ना है और इससे अपना चेहरा पोंछना है। परिणाम मेकअप और अन्य अशुद्धियों से मुक्त चमकदार त्वचा है।

6. यह तेजी से अवशोषित है (fast absorbent)

नारियल का तेल, चाहे कोल्ड-प्रेस्ड (cold-pressed oil) हो या नहीं, शरीर अन्य तेलों की तुलना में बहुत तेज गति से अवशोषित होता है। यह प्रदूषण और सूरज की क्षति जैसे पर्यावरणीय कारकों से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और बचाने के लिए आसानी से त्वचा में प्रवेश करता है।

7. प्राकृतिक सनस्क्रीन (natural sunscreen)

नारियल का तेल चेहरे के लिए बेनिफिट्स के साथ एक प्राकृतिक सनस्क्रीन है। यह आपके नियमित सनस्क्रीन की जगह नहीं लेता है, लेकिन यह आपके चेहरे के लिए सूरज की किरणों से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now