Create
Notifications

चिया बीज के 7 फायदे - Chia Seeds Ke 7 Fayde 

चिया बीज के फायदे (source - google images)
चिया बीज के फायदे (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

चिया के बीज आकार में छोटे हो सकते हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं, मजबूत हड्डियों का समर्थन कर सकते हैं और रक्त शर्करा (blood sugar) प्रबंधन में सुधार कर सकते हैं। चिया बीज बहुमुखी हैं और कई व्यंजनों में उपयोग किए जा सकते हैं। चिया बीज न केवल पोषक तत्वों, ओमेगा-3, एंटी-ऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, बल्कि तैयार करने में भी आसान होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि वजन घटाने से लेकर हृदय रोग को घटाना आदि यह उनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यदि आप चिया बीजों के संभावित लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने आहार में शामिल करने पर विचार करें। वे स्मूदी, दलिया, दही, किसी भी पके हुए खाने पर और बहुत कुछ के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हैं।

चिया बीज के फायदे - Chia Seeds Ke Fayde

यहाँ चिया सीड्स के 7 हेल्थ बेनिफिट्स हैं, जो सभी विज्ञान द्वारा समर्थित हैं :

1. अत्यधिक पौष्टिक (highly nutritious)

अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। वे फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड (omega fatty acid) और विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे हुए हैं।

2. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर (loaded with anti-oxidants)

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। ये यौगिक चिया सीड्स मनुष्यों में स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

3. वजन घटाने का समर्थन कर सकते हैं (support weight loss)

चिया के बीज प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं, दोनों वजन घटाने में सहायता करते है। हालांकि, चिया सीड्स पर किए गए अध्ययन और वजन घटाने के मिले-जुले परिणाम मिले हैं।

4. आपके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है (lowers heart diseases)

चिया के बीज हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं यह संभव है उनमें मौजूद फाइबर और ALA (American Library Association) के कारण।

5. हड्डी के कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं (contains bone nutrients)

चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और ALA की मात्रा अधिक होती है। इन सभी पोषक तत्व जुड़ें है बोन मिनरल डेंसिटी (bone mineral density) से।

6. रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है (reduces blood sugar levels)

पशु अध्ययनों से पता चलता है कि चिया बीज ब्लड शुगर मैनेजमेंट में मदद कर सकते हैं, लेकिन अधिक मानव शोध की आवश्यकता है।

7. अपने आहार में शामिल करना आसान (easy to add in diet)

चिया के बीज तैयार करने में आसान होते हैं और अक्सर अंडे के विकल्प के रूप में उपयोग किए जाते हैं और दलिया या स्मूदी में जोड़े जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now