चिकन खाने के फायदे-Chicken Khane Ke Fayde

चिकन खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
चिकन खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

चिकन (Chicken) एक मांसाहारी (Non-vegetarian) भोजन है। जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चिकन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती है। लेकिन अगर आप चिकन को ज्यादा तेल या मसालों में बनाने के बजाए उसको उबाल कर खाते हैं, तो यह ज्यादा लाभदायक साबित होता है। चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। चिकन विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होता है। चिकन में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन-बी6, विटामिन ई मौजूद होता है। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद माने जाते हैं। जानिए चिकन खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

चिकन खाने के फायदे (Chicken Khane Ke Fayde In Hindi)

हड्डियां होती हैं मजबूत

चिकन हड्डियों (Bones) के लिए काफी फायदेमंद मान जाता है। क्योंकि चिकन में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम

चिकन दिल संबंधी बीमारी के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। क्योंकि चिकन में विटामिन बी6 की मात्रा मौजूद होता है। जिसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का स्तर कम होता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। लेकिन इसके लिए चिकन को ज्यादा तेल मसालों में बनाकर नहीं खाना चाहिए, बल्कि चिकन को उबाल कर सेवन करना चाहिए।

एनीमिया की शिकायत होती है दूर

शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया (Anemia) यानि खून की कमी की शिकायत होती हैं। लेकिन चिकन का सेवन करने से एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है। क्योंकि चिकन में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर में खून के स्तर को बढ़ाता है।

सर्दी-जुकाम होता है ठीक

सर्दी-जुकाम (Cold) में भी चिकन काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दी-जुकाम होने पर चिकन के सूप का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम की शिकायत दूर हो जाती है। क्योंकि चिकन का सूप शरीर को अंदर से गर्महाट देता है।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

चिकन में प्रोटीन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से रोग-प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता बढ़ती है। जिससे किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

चिकन में विटामिन सी और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। चिकन का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही आंख संबंधी कई बीमारी भी ठीक होती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava