Create

चिलगोजा के 10 फायदे : Chilgoza Ke 10 Fayde  

चिलगोजा के फायदे (source - google images)
चिलगोजा के फायदे (source - google images)

चिलगोजा (Pine nut), एक प्रकार का ड्राई फ्रूट है जो स्वस्थ और एंटी-ऑक्सिडेंट (anti-oxidant) से भरपूर होता हैं जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। पाइन नट्स (चिलगोजा) स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि इसमें जिंक होता है जो शरीर की इम्युनिटी में सुधार करता है और सामान्य सर्दी (common cold) से बचाता है। इसके अलावा, जिंक (zinc) का उपयोग बांझपन के इलाज के लिए किया जाता है। चिलगोजा मैग्नीशियम (magnesium) का एक समृद्ध स्रोत है जो अच्छी नींद में सहायता करता है और मूड में सुधार करता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए भी चिलगोजा उपयोगी है। यह नट आयरन और फोलेट का एक समृद्ध स्रोत है और गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि वे अपने विकासशील बच्चों को स्वास्थ्य लाभ सुरक्षित रूप से दे सकते हैं। चिलगोजा में अच्छी मात्रा में फैटी एसिड होता है जो कि लाभदायक है और दिल का दौरा होने का खतरा रोकता है। चिलगोजा में विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है।

चिलगोजा के 10 फायदे : Chilgoza Ke 10 Fayde In Hindi

जिंक का अच्छा स्रोत (rich in zinc)

इस ड्राई फ्रूट में जिंक की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में ताकत बनाए रखती है और जिंक के सेवन से नींद की दिक्कत भी दूर हो जाती है।

आयरन (rich in iron)

आयरन बॉडी में खून की कमी होने नहीं देता है, चिलगोज़ा के सेवन से कई रोगो से बच सकते है।

एनर्जी से भरपूर (high on energy)

ड्राई फ्रूट्स विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर आते है जो कि आपको दिन भर में इस्तेमाल होने वाली एनर्जी आसानी से दे सकते हैं।

अनचाही भूख को मिटाता है (prevents binging)

चिलगोज़ा में मौजूद गुण जो कि भूख मिटाने, अनचाही क्रेविंग्स (food cravings) को टालने में और कण्ट्रोल करने में सक्षम बनाते हैं।

स्किन हेल्थ को बढ़ाता है (skin health)

चिलगोज़ा में विटामिन E भी सामान मात्रा में होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ (moisturize) रखने में मदद करता है।

मैग्नीशियम से भरपूर (rich in magnesium)

पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम लेने से मूड स्विंग्स (mood swing), एंग्जायटी (anxiety) में मदद मिलती है, मैग्नेसियम हड्डियों के लिए लाभदायक है।

डायबिटीज से बचाए (prevents diabetes)

इंसुलिन (insulin) अधिक मात्रा में शुगर को आसानी से बैलेंस करने में मदद करता है और इस प्रकार चिलगोजा मधुमेह के जोखिम को कम करता है।

दिल का ख़याल रखे (good for heart

चिलगोजा में अच्छी मात्रा में फैटी एसिड (fatty acid) पाया जाता है जो हृदय रोगो से बचाता है व आपको स्वस्थ रखता है।

वायरस से बचाए (prevents virus attack)

चिलगोजा के सेवन से सामान्य वायरस से भी बच सकते है।

कैंसर का खतरा कम करे (prevents cancer)

चिलगोजा ओमेगा-6 का एक ताकतवर स्रोत है और इसमें सेलेनियम (selenium) की उपस्थिति होती है। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों के विकास को रोकने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment