Create

चीनी के कारण शरीर को होने वाले नुकसान : Disadvantages Of Having Sugar

चीनी के कारण शरीर को होने वाले नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चीनी के कारण शरीर को होने वाले नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

रिफाइंड चीनी (Refined Sugar) एक भारतीय घर में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है और इसका व्यापक रूप से कई खाद्य पदार्थों में एक स्वीटनर के साथ-साथ एक संरक्षक के रूप में उपयोग किया जाता है, इस प्रकार इसे टालना बहुत मुश्किल हो जाता है। यह गन्ने या चुकंदर से प्राप्त क्रिस्टलीकृत सुक्रोज (crystallized sucrose) है। सफेद चीनी साधारण ग्लूकोज के रूप में "खाली कैलोरी" प्रदान करती है और कोई अन्य पोषक तत्व नहीं। यह साधारण ग्लूकोज आसानी से रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है और शरीर में कई बीमारियों को जन्म देता है। आइए अब चीनी खाने के नुकसान के बारे में विस्तार से समझने के लिए आगे बढ़ते हैं।

चीनी के कारण शरीर को होने वाले नुकसान : Disadvantages Of Having Sugar In Hindi

1. चीनी के कारण ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है (Can increase glucose level)

अस्थिर ब्लड शुगर आपको मूड स्विंग्स, थकान और सिरदर्द का अनुभव करवा सकता है। यह क्रेविंग्स में भी योगदान देता है, जिससे बिना भूख के कुछ खाने की इच्छा होती है। इसके विपरीत, जो लोग चीनी से बचते हैं वे भावनात्मक रूप से संतुलित और ऊर्जावान महसूस करते हुए कुछ खाने के लिए कम तरसते हैं।

2. चीनी से मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है (Causes obesity, diabetes and heart disease)

जबकि हम सभी एक बार में लिप्त होना पसंद करते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ जो ब्लड शुगर को जल्दी से प्रभावित करते हैं, वे मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह के अधिक जोखिम में योगदान करते हैं। 1 उभरते हुए शोध भी इन उच्च-ग्लाइसेमिक आहार और कैंसर के विभिन्न रूपों के बीच संबंध का सुझाव देते हैं। ये प्रभाव अक्सर आपके शरीर में अतिरिक्त शर्करा के काम करने का परिणाम होते हैं, इसलिए उन पोषण लेबलों को पढ़ना सुनिश्चित करें।

3. चीनी दांतों की सड़न का कारण बनती है (Can cause cavity)

चीनी के अन्य सभी हानिकारक प्रभावों के साथ, हम कभी-कभी सबसे बुनियादी कॉस्मेटिक नुकसान को भूल जाते हैं। यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचता है, चीनी किसी भी अन्य भोजन की तुलना में अधिक कुशलता से क्षय का कारण बनती है। चीनी को प्लाक और बैक्टीरिया को ईंधन देने से रोकने के लिए अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना ज़रूरी है।

4. चीनी तनाव बढ़ाती है (Causes stress)

जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारा शरीर तुरंत नेगेटिव मोड में आ जाते है, जिससे बड़ी मात्रा में हार्मोन निकलते हैं। हैरानी की बात यह है कि ब्लड शुगर कम होने पर शरीर की रासायनिक प्रतिक्रिया भी वैसी ही होती है। मीठा खाने के बाद, तनाव हार्मोन आपके रक्त शर्करा को बढ़ाकर तनाव को कम करने की कोशिश करता हैं जबकि यह टेम्पररी है। इसका परिणाम? अस्पष्टीकृत चिंता, चिड़चिड़ापन, और यहां तक कि अशक्तता भी हो सकती है।

5. शुगर से आपका इम्यून फंक्शन प्रभावित हो सकता है (Effects Immune Functions)

जैसे कि बीमार होना काफी बुरा नहीं था, अध्ययनों से पता चला है कि चीनी आपके शरीर में बीमारी से लड़ने के तरीके में हस्तक्षेप कर सकती है। बैक्टीरिया और यीस्ट चीनी पर फ़ीड करते हैं, इसलिए शरीर में अतिरिक्त ग्लूकोज इन जीवों के निर्माण और संक्रमण का कारण बनता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment