Create
Notifications

चॉकलेट के नुकसान - Chocolate Ke Nuksaan 

चॉकलेट के नुकसान (source - google images)
चॉकलेट के नुकसान (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

बच्चें हो बड़े मीठे में चॉकलेट सभी की मनपसंद चीज़ है। चॉकलेट का मीठा, सुखद स्वाद आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकता है, लेकिन इसे खाने के कुछ नुकसान भी हैं। जबकि आप किसी भी खाद्य पदार्थ को कम मात्रा में खा सकते हैं, चॉकलेट के कई पोषण संबंधी नुकसान हैं जो इसे आपके आहार के लिए खराब विकल्प बना सकते हैं। हालांकि, चॉकलेट उच्च मात्रा में कैलोरी, फैट और चीनी भी प्रदान करती है, इसलिए आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

चॉकलेट के नुकसान - Chocolate Ke Nuksaan In Hindi

1. कैलोरी

चॉकलेट ऊर्जा से भरपूर होती है, जिसका अर्थ है कि इसकी थोड़ी सी मात्रा ही अधिक मात्रा में कैलोरी प्रदान करती है। एक औंस डार्क चॉकलेट में 170 कैलोरी होती है और एक औंस मिल्क चॉकलेट में 153 कैलोरी होती है। एक औंस चॉकलेट चिप्स के 2 बड़े चम्मच, नियमित आकार के चॉकलेट बार के लगभग दो-तिहाई या बड़े बार के एक-तिहाई से थोड़ा अधिक होता है। कैलोरी में ज़्यादा होने के कारण यह आपका संतुलन बिगाड़ सकती है, आपके डेली रूटीन में नेगेटिव बदलाव ला सकती है।

2. चीनी

चीनी बिना कोई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किए कैलोरी प्रदान करती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, महिलाओं को प्रतिदिन 25 ग्राम से अधिक चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए और पुरुषों को 38 ग्राम से अधिक नहीं। चीनी और शक्कर का सिरप हैं जो खाद्य और बेवरेज पदार्थों के प्रसंस्करण और तैयारी के दौरान जोड़े जाते हैं। डार्क चॉकलेट के प्रत्येक औंस में 6.8 ग्राम चीनी होती है, और एक औंस मिल्क चॉकलेट में 15 ग्राम होता है। अधिक चीनी होने के कारण इससे दांतों की परेशानी जैसे कैविटी भी हो सकती है।

3. हाई सैचुरेटेड फैट्स कंटेंट

चॉकलेट खाने के नुकसान में यह न केवल फैट्स में हाई है, बल्कि सैचुरेटेड फैट्स में भी हाई है। चॉकलेट के प्रत्येक 1.55-औंस में 8.14 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है, एक प्रकार का फैट जो आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। सैचुरेटेड फैट्स आपके "खराब" LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। सैचुरेटेड फैट्स हेल्थी न होने के कारण आपका वज़न बढ़ा सकते है।

4. कम मिनरल्स और विटामिन्स

चॉकलेट आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। चॉकलेट विटामिन का एक महत्वपूर्ण स्रोत नहीं है और वह कैल्शियम के डेली इन्टेक का केवल 8 प्रतिशत और आयरन का 2 प्रतिशत ही प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now