कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अदरक : cholesterol Control Karne Ke Liye Adrak

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अदरक (फोटो - sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अदरक (फोटो - sportskeeda hindi)

शरीर में बढ़ता खराब कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारियों का एक बड़ा कारण है। खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण ब्लड वेसेल्स में प्लॉक की मात्रा जम जाती है। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है। इसकी वजह से शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं और कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा होता है। जैसे हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और हार्ट अटैक। ऐसे में अदरक के सेवन से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी कि बैड कोलेस्ट्रॉल (ginger to reduce cholesterol) को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये ट्राइग्लिसराइड को कम करने में भी मददगार है। जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक का सेवन करने के फायदे।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अदरक : cholesterol Control Karne Ke Liye Adrak In Hindi

अदरक का पानी - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक का पानी पीना लाभकारी होता है। इसके लिए आपको खाना खाने के बाद बस आधा कप अदरक का पानी पीना है। इस पानी को बनाने के लिए 10 से 20 मिनट तक ताजी अदरक को गर्म पानी में डाल कर उबाल लें। फिर अदरक को छान लें और पानी को चाय की तरह पी लें।

नींबू और अदरक की चाय - नींबू और अदरक का सेवन कई तरह से शरीर को फायदे पहुंचाता है। ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। ऐसे में ये दोनों ही चीजें तेजी से काम करते हुए बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।

खाने के बाद अदरक चबाएं - कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं। ऐसे में आपको अदरक को अपने मुंह में दबा कर रखना चाहिए। इससे आपके मुंह में अदरक का अर्क जाएगा और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में आपको मदद मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan