Create

हृदय को बनाएं मजबूत, जानिए खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के 6 घरेलू इलाज

हृदय को बनाएं मजबूत, जानिए खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के 6 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हृदय को बनाएं मजबूत, जानिए खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के 6 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हर व्यक्ति के शरीर में अच्छा (HDL) और बुरा (LDL) कोलेस्ट्रॉल होता है। शरीर को सक्रिय रूप से कार्य करने और विटामिन का उत्पादन करने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर, आपकी धमनियों में रक्त के प्रवाह को कम करके आपको थका हुआ महसूस करा सकता है और हृदय की पुरानी समस्याएं भी पैदा कर सकता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू इलाज बताने जा रहे हैं।

हृदय को बनाएं मजबूत, जानिए खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के 6 घरेलू इलाज - Cholesterol Kam Karne Ke Gharelu Ilaaj In Hindi

1. धनिया के बीज का पानी पिएं (Drink coriander seed water)

सुबह सबसे पहले धनिया के बीज का पानी पीने से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होगा और खराब कोलेस्ट्रॉल कम होगा। इसके लिए आप पानी में धनिया डालकर उबाल आने तक गर्म करें और फिर इसे रात भर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। सुबह छना हुआ पानी पिएं।

2. अलसी का सेवन करें (Add flaxseeds to your diet)

आप अलसी के बीज सीधे खा सकते हैं या उन्हें पीसकर पाउडर बना कर दूध के साथ ले सकते हैं। अलसी आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकती है और उनमें सूजन को भी कम करती है। रोजाना 20 ग्राम अलसी खाने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

3. हल्दी को अपने खाने में शामिल करें (Add turmeric to your diet)

हल्दी आपकी धमनियों में प्लाक जमा को कम करने में मदद करती है। यह अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए भी जानी जाती है। हल्दी को अपनी करी और सब्जी में मिलाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। बेहतर परिणाम के लिए आप सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं।

4. ग्रीन टी का सेवन करें (Drink green tea)

रोजाना 1 या 2 कप ग्रीन टी पीने से उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और आपको हल्का और एक्टिव महसूस कराते हैं।

5. आंवले का जूस पिएं (Drink amla juice)

रोजाना एक या दो आंवला फलों का सेवन करने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो सकता है। यह सबसे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के घरेलू इलाजों में से एक है और विटामिन C से भी भरपूर है। यह शरीर के ऊतकों की मरम्मत और पुनर्जनन में भी मदद करता है।

6. अधिक घुलनशील फाइबर खाएं (Eat more soluble fiber)

ओट्स, चावल की भूसी, खट्टे फल, सेब, स्ट्रॉबेरी, मटर, साबुत अनाज और बीज जैसे खाद्य पदार्थ घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। ये आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करते हैं और आपके शरीर को इससे बाहर निकालने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment